मानसून में सेहत के लिए सबसे बेहतरीन हैं भुट्टे, जानिए खाने के फायदे
मानसून में सेहत के लिए सबसे बेहतरीन हैं भुट्टे, जानिए खाने के फायदे
Share:

मानसून आ चुका है और इस मौसम में गर्म -गर्म भुट्टा खाने का मजा ही कुछ और होता है। जी हाँ और ये खाने में बहुत ही टेस्टी होता है और साथ ही स्वास्थ्य को बेहतर करने में भी अहम भूमिका निभाता है। आप सभी को बता दें कि भुट्टे में फाइबर विटामिन A कैरोटोनॉइड आदि तत्व मौजूद होते है। ऐसे में आप भी भुट्टे का सेवन कर सकते है और वह भी कई तरीकों से। आज हम आपको बताते हैं मानसून के मौसम में भुट्टों का सेवन करने के फायदे।

पाचन तंत्र- मानसून के दौरान भुट्टे का सेवन करने से पाचन से जुडी कई परेशानियां दूर होती है। जी दरअसल भुट्टे में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है और आप इसका सेवन करेंगे तो आपको मानसून के दौरान पेट में दर्द अपच की समस्या गैस आदि नहीं होगी। इसके अलावा खांसी की परेशानी दूर करने में भी भुट्टा लाभकारी मान जाता है।

इम्युनिटी पावर बढ़ेगी- मानसून के दौरान कमजोर इम्युनिटी के कारण लोग बिमारियों की चपेट में आ जाते है। जी दरअसल मानसून में भुट्टे का सेवन करने से इम्युनिटी बढ़ती है और इसके अलावा भुट्टे का सेवन करने से इम्युनिटी सेल्स मजबूत होती है इसलिए आप रोजाना भुट्टे का सेवन कर सकते है

 
हेल्दी स्किन के लिए- मानसून के दौरान स्किन में रैशेज और रेडनेस की परेशानी बढ़ जाती है। जी हाँ और इस दौरान आपको भुट्टे का सेवन करना चाहिए, भुट्टे में एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होते है जिससे स्किन रिपेयर होती है।

कॉर्न सूप- मानसून के दौरान कॉर्न सूप का सेवन कर सकते है। जी दरअसल कॉर्न सूप बनाने के लिए कुकर में मकई के दाने 2 कप पानी और थोड़ा नमक मिलाएं और 2 से 3 सिटी लगाने के बाद मकई के दानों को पीसकर प्यूरी बना लें। इसके बाद कड़ाई में डालकर पूरी को भुने आग हरा धनिया और काली मिर्च डालकर मिलाएं फिर सर्व करें।

सेहत को चौकाने वाले फायदे देता है दालचीनी वाला दूध

उठते-बैठते समय आती है हड्डियों के चटकने की आवाज तो अभी से खाना शुरू कर दें ये चीजें

इस एक्टर को है अजीबो गरीब बिमारी, कहा- "कोई तो मेरा दर्द नहीं समझता।।।"

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -