कोलोस्ट्रोल को कण्ट्रोल में रखते है दालचीनी और धनिया के बीज
कोलोस्ट्रोल को कण्ट्रोल में रखते है दालचीनी और धनिया के बीज
Share:

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने पर आपको कई समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है. जैसें- दिल की समस्या और शरीर में मोटापा आदि. आजकल लोग कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल में रखने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन हम आपको बता दे की ज़्यादा मात्रा में दवाई का सेवन करने से आपकी बॉडी को बहुत सारे साइड इफेक्ट हो सकते हैं. पर अगर आप चाहे तो कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.

1-लहसुन के इस्तेमाल से कोलोस्ट्रोल लेवल को कण्ट्रोल में रखा जा सकता है.रोज सुबह खाली पेट लहसुन की 2-3 कलियां खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है.

2-अगर आपका कोलोस्ट्रोल लेवल बढ़ा हुआ है तो ज्यादा घी या फिर तेल वाली चीजों का सेवन करने से बचे.इन चीजों के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है.

3-अपने कोलोस्ट्रोल के लेवल को कण्ट्रोल में रखने के लिए थोड़े से पानी में दालचीनी और धनिए के बीजों को मिलाकर उबाल ले. जब ये पानी ठंड़ा हो जाये तो इसे पी लें.
 
4-अगर आप अपने कोलोस्ट्रोल के लेवल को कण्ट्रोल में रखना चाहते है तो आपके लिए एक अच्छी नींद का लेना बहुत ज़रूरी है.इसलिए दिन में कम से कम 8-10 घंटे की नींद जरूर लें. 

5-एलोवेरा और आंवले को थोड़े से पानी में मिला कर पीने से कोलोस्ट्रोल कण्ट्रोल में रहता है.

6-अगर आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट 1 गिलास गर्म पानी में आधा नींबू का रस मिला कर पियेंगे तो आपका कोलेस्ट्रॉल हमेशा कण्ट्रोल में रहेगा .

पीले दांतो को सफ़ेद करता है दूध और केला

वनीला के इस्तेमाल से हो सकता है हिस्टीरिया की बीमारी का इलाज

गुलाब के फूल से करे अपने वजन को कम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -