लम्बे समय तक ऐसे रखें धनिये को ताज़ा

लम्बे समय तक ऐसे रखें धनिये को ताज़ा

हरा धनिया आपके खाने के स्वाद को बढ़ा देता है. इसकी हरी हरी पत्तियां खाने को सजाने का काम करती हैं. हरे धनिये में औषधीय गुण होने के कारण ये हमें कई बीमारियों से दूर रखता है. लेकिन अब गर्मियां आ रही हैं ऐसे में धनिये को बाजार से लेकर आते ही कुछ ही समय में यह मुरझा जाता है. फ्रिज में रखने के बाद भी ये धनिया पीला होने लगता है. कुछ ऐसी टिप्स हैं जिनसे आप भी धनिये को लंबे समय तक ताजा हरा भरा रख सकती हैं.  

सबसे पहले धनिया लें और उसके पीछे की डंडियों को चाकू की सहायता से अलग कर दें. इस बात का ख्याल रखें कि धनिये को धोएं नहीं.

अब एक कंटेनर लें और उसमें थोड़ा सा पानी और एक चम्मच हल्दी पाउडर डाल दें. अब आप धनिये के पत्तों को लगभग इस पानी में 30 मिनट तक भिगो कर रख दें.

पत्तों को पानी से निकालकर धो लें और उन्हें सुखा लें. अब एक टिशू पेपर से इन्हें साफ कर लें. इसके बाद एक और कंटेनर लें और उसमें टिशू पेपर को बिछा दें और उसें पत्तों को रख दें.

अब धनिये के ऊपर भी टिशू पेपर लगा दें और डिब्बे को बंद कर दें. एक बात का खास ध्यान रखें कि धनिए में बिल्कुल भी पानी न बचा हो. अब इस कंटेनर को अच्छी तरह से एयरटाइट बंद कर दें. इसे आप फ्रिज में रख दें. ऐसा करने पर आप धनिये को कई दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं.

इन चीज़ों को कभी ना खाएं कच्चा, हो जाएगी फ़ूड पोइज़निंग

बच्चों में ऐसे डालें हेल्दी फ़ूड की खाने की आदत

पीलिया की शिकायत होने पर करें इस पेड़ की पत्तियों का उपयोग