खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ ही आँखों को भी स्वस्थ बनाता है 'धनिया'
खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ ही आँखों को भी स्वस्थ बनाता है 'धनिया'
Share:

धनिये का इस्तेमाल खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है। इसी के साथ यह स्वाद के साथ खाने के रंग को भी बदल देता है। धनिये के पत्ते में कई पोषक तत्व होते हैं जो आपको शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। धनिया पत्ती में विटामिन, मिनरल्स और अमीनो एसिड होते हैं जो शरीर को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। 

स्मोकिंग की आदत को ऐसे करें काबू

यह होते है धनिये के फायदे 

प्राप्त जानकारी के अनुसार धनिया पत्ती का सेवन डायरिया, एनीमिया जैसी समस्याओं को भी दूर करने में मददगार होता है। धनिये में विटामिन सी, विटामिन के, प्रोटीन, कैल्शियम, थाइमीन केरोटिन और पोटेशियम भी होता है जिससे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। हम आपको बता दें धनिये में विटामिन ए, विटामिन सी फॉस्फोरस जैसे कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो दृष्टि दोष से रोकथाम करते हैं। इसके साथ ही धनिया आंखों पर तनाव को कम करने में मदद करता है।

सफर के दौरान होती है उलटी तो इन चीज़ों का करें सेवन

इसी के साथ हम आपको बता दें धनिये में लिनोलेइक एसिड, ओलेइक एसिड, पाल्मेटिक एसिड, स्टीयरिक एसिड और एस्कॉर्बिक एसिड होते हैं जो रक्त में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह बुरे कोलेस्ट्रॉल एलडीएल को जमने से रोकने में मददगार होते हैं। बता दें धनिये में एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में मदद करते हैं। 

प्राइवेट पार्ट की इचिंग को इन घरेलु तरीकों से भी कर सकते हैं दूर

हड्डियों को मजबूत बनाता कटहल, दिल को रखता है दुरुस्त

कैंसर को दूर करने में मददगार होता है शारीरिक संबंध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -