गठिया रोग को दूर करने में बेहद फायदेमंद है तांबे के बर्तन में रखा पानी
गठिया रोग को दूर करने में बेहद फायदेमंद है तांबे के बर्तन में रखा पानी
Share:

हम आपको बता दें तांबे के बर्तन की कुछ ऐसी विशेषताएं हैं जिनकी वजह से इनमें पानी पीने से कई तरह की बीमारियों में लाभ मिलता है। तांबे के बर्तन में रखे जल को ताम्रजल कहा जाता है। आयुर्वेद कहता है कि ताम्रजल को पीने से शरीर के कई रोग बिना दवा के ही ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा ताम्रजल शरीर से जहरीले तत्व बाहर निकालने में भी सहायक होता है। 

हर मौसम में आपकी स्किन का ख्याल रखेंगी ये सब्जियां

इस तरह पहुंचाता है फायदा 

तांबे के बर्तन में रखा पानी शरीर में कॉपर की कमी को पूरा करता है। इससे बीमारी फैलाने वाले बैक्टीरिया से शरीर की रक्षा होती है। इसके अलावा गठिया रोग में भी तांबे में रखा जल काफी लाभकारी है। तांबे का जल शरीर में यूरिक एसिड को कम करता है इससे गठिया रोग से काफी राहत मिलती है। एनीमिया से ग्रस्त लोगों को ताम्रजल का नियमित सेवन करना चाहिए।

गंभीर बिमारियों से दूर रखता दूध और शहद, ये हैं अन्य फायदे

इसी के साथ ताम्रजल में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। यह कैंसर जैसे रोगों से लड़ने में काफी मदद करते हैं। तांबे का जल कफ, पित्त और वात की समस्या को भी दूर करता है। पाचन संबंधी परेशानी को दूर करने का सबसे बेहतर उपाय है ताम्रजल का सेवन। कम से कम 8 घंटे तक तांबे के बर्तन में रखा हुआ जल गैस और एसिडिटी जैसी बीमारियों से निजात पाने के लिए काफी फायदेमंद नुस्खे के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

कोलेस्ट्रॉल को रोकने में मदद करती हैं ये हर्बल चीज़ें

नाश्ते में भूलकर भी ना खाएं ये चीज़ें...

जल गया है हाथ तो तुरंत करें ये उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -