इंदौर में पैर पसार रही है दमा जैसी नयी घातक बीमारी

Nov 15 2016 08:44 PM
इंदौर में पैर पसार रही है दमा जैसी नयी घातक बीमारी

इंदौर: ताजा सूत्रों से मिली जानकारी में पता चला है कि इंदौर में दमा जैसी ही एक ओर बीमारी अपने पैर पसार रही है. जानकारी के मुताबिक  इस बीमारी का नाम क्रॉनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिसीज( सीओपीडी ) बताया गया है. जो दुनिया भर में 5 वां सबसे घातक रोग बन चुकी  है. सीओपीडी को हमेशा धूम्रपान करने वालों का रोग माना जाता रहा है, लेकिन अब नॉन स्मोकिंग लोगों में भी ये रोग तेजी से घर कर रहा है.

आपको बता दे कि दिनों दिन बढ़ते प्रदूषण के अलावा मच्छरो को भगाने वाली क्वाईल से भी 100 सिगरेट के बराबर विषैला धुंआ निकलता है. जो हमारे फेंफडो की क्षमता को लगातार कम कर रहा है. वही धूम्रपान की आदत भी इस बीमारी को न्योता दे रही है. वही पिछले साल की तुलना में इंदौर में इस बीमारी में 5 फीसदी की ग्रोथ हुई है.

नेशनल सीओपीडी अवेयरनेस मंथ के शुभारंभ के मौके पर आयोजित एक पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए चेस्ट फिजिशियन डॉ प्रमोद झंवर व डॉ अनिल अग्रवाल ने बताया कि कम से कम एक चौथाई मरीज सीओपीडी से ग्रस्त हैं जिन्होंने कभी धूम्रपान नहीं किया है. डॉ प्रमोद झंवर ने बताया कि सीओपीडी मंथ के मौके पर 17 नवंबर को गीता भवन अस्पताल में दोपहर 3 बजे से 5 बजे तक अवेयरनेस प्रोग्राम का आयोजन किया जाएगा. जिसमें मरीजों को इस बीमारी की जानकारी दे जायेगी.

मरीज की मौत से भड़के परिजन...