कूलर वाटर पंप रिपेयर करना है आसान, इन तरीकों का कीजिए इस्तेमाल
कूलर वाटर पंप रिपेयर करना है आसान, इन तरीकों का कीजिए इस्तेमाल
Share:

आजकल सब लोग कूलर का उपयोग करते है जिस वजह से कूलर का वाटर पंप खराब हो जाता हैं. अधिकत्तर वाटर पंप एक सीजन ही काम करता है, यानी की नए सीजन में जब इसका उपयोग किया जाता है, तो इसमें लगी मोटर पानी का प्रेशर नहीं उठाती हैं. ऐसे में हमें नया वाटर पंप खरीदते हैं. जो कि हमे बाजार में 100 रुपए से लेकर 150 रुपए तक का मिलता हैं. आज हम आपको इसका समाधान बताने जा रहे है.

Airtel Vs Jio Vs Vodafone में किसका मंथली प्लान है दमदार, जानिए

कूलर का वाटर पंप चालू होने के बाद भी पानी का प्रेशर नहीं दे पा रहा है. तो इसको रिपेयर कर सकते हो. सबसे खास बात यह है कि इसके लिए आपको कोई पैसे खर्च करने की भी आवश्यकता नही पडेगी. इसके लिए सबसे पहले वाटर पंप को कूलर से निकालना होगा.इसके बाद पंप से पाइप अलग करना होगा और नीचे वाली ट्रे हटानी पडेगी. इसके बाद पंप की मोटर मैगनेटिक रोड को बाहर निकाल ले. इस रोड के ऊपर व अंदर कार्बन की पपड़ी जम जाती है, जिसका रेगमाल की सहायता से साफ कर ले और रोड के ऊपर की सारी गंदगी हटा दे.  रेगमाल को फोल्ड करके मोटर के अंदर सफाई करे.

Vodafone दे रहा 20,498 रु का बेनिफिट, Airtel को मिल रही चुनौती

मोटर के अंदर सरसों का तेल डालकर इसके बाद रोड को वापस लगा दे. फिर वाटर पंप के सभी पार्ट्स वापस जैसे थे वैसे ही लगा दे. इसके बाद मोटर फिर से पानी उठाना शुरू कर देगी. जानकारी के लिए बताना जरूरी हैं पंप साफ करने के बाद पानी उठाने में 15 से 20 मिनट का समय लगेगा अगर फिर भी पानी नही उठाये तो इसका मतलब वाटर पंप की मोटर खराब हो गई है, आपको नया ऐसी स्थिति में ही लाना पडेगा. इस प्रकार हम स्वंय अपने कूलर की सर्विस कर सकते है.

इन वेबसाइट पर कर सकते है घर बैठे कमाई

अगर Avengers Endgame को डाउनलोड करना है तो पढ़े रिपोर्ट

Avenger Street 160 हुई लॉन्च, ये है नया प्राइस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -