मत्‍स्‍य पालन मंत्री गिरिराज सिंह का बड़ा बयान, बर्ड फ्लू से लोगों को डरने की नहीं है जरुरत

केंद्रीय पशुपालन, डेयरी एवं मत्‍स्‍य पालन मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा है कि एवियन इनफ्लुएंजा या बर्ड फ्लू से व्यक्तियों को चिंतित होने की कोई जरुरत नहीं है. उन्‍होंने कहा कि कुछ कुकिंग टिप्‍स का पालन करके व्यक्ति एवियन इनफ्लुएंजा से बच सकते हैं. केंद्रीय मंत्री ने व्यक्तियों को अंडे तथा मीट पूरी प्रकार से पकाकर खाने की सलाह दी है. गिरिराज ने ट्वीट किया, "कुछ स्थानों पर बर्ड फ़्लू से अधिकतर प्रवासी तथा जंगली पक्षियों के मरने की रिपोर्ट आई है. मीट तथा अंडे को पूरी प्रकार से पकाकर खाएं. डरने की कोई बात नहीं है. प्रदेशों को सतर्क कर हरसंभव सहायता की जा रही है.'' उन्‍होंने हिमाचल प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, केरल तथा राजस्‍थान में एवियन इनफ्लुएंजा प्रसार को लेकर स्‍टेटस रिपोर्ट भी साझा की. यहां 13 एपिक सेंटर (प्रभाव वाले क्षेत्रों) की पहचान की गई है.

गौरतलब है कि बीते 10 दिनों में भारत के कई प्रदेशो में लाखों पक्षी मृत मिले हैं. चार प्रदेशो- हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, केरल तथा राजस्थान ने बर्ड फ्लू की पुष्टि कर दी है, जिसके पश्चात् इसके संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कई अन्य प्रदेश भी अलर्ट हो गए हैं. केरल में बीते कुछ दिनों में 12,000 बत्तखों की मौत हुई है, जिसके पश्चात् कर्नाटक तथा तमिलनाडु सावधानी बरत रहे हैं. वहीं हिमाचल में भी हजारों पक्षी मृत मिले थे, तत्पश्चात, जम्मू-कश्मीर तथा हरियाणा ने अपने-अपने प्रदेश में नमूनों की जांच करनी आरम्भ कर दी है. बता दें कि बर्ड फ्लू या एवियन फ्लू वायरस घरेलू पोल्ट्री तथा दूसरे पक्षियों और जानवरों की नस्लों को संक्रमित कर सकता है.

केरल में अलप्पुझा एवं कोट्टायम के कई भागों में एवियन इंफ्लुएंज़ा का H5N8 का स्ट्रेन मिलने के पश्चात् यहां पर तकरीबन 36,000 पक्षियों को मारा जा सकता है. दो शहरों में यह काम पहले ही आरम्भ किया जा चुका है. हिमाचल प्रदेश ने मंगलवार को प्रदेश में एवियन फ्लू होने की पुष्टि की. यहां पर माइग्रेट करके आने वाले गीज़ की एक नस्ल के तकरीबन 2,700 पक्षी मृत मिले थे. दूसरी तरफ मध्य प्रदेश में 300 कौवों की मौत से बर्ड फ्लू का संकट उत्पन्न हो गया है. 

सोनिया गाँधी को 'भारत रत्न' देने की मांग पर नितीश का हमला, कहा- आपकी सरकार थी, तभी दिलवा देते

मध्य प्रदेश ने दक्षिणी राज्यों से पोल्ट्री आयात पर लगाया प्रतिबंध

कांग्रेस में टूट की खबर पर सीएम नितीश ने दिया जवाब, कही ये बड़ी बात

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -