अपनी भूख को करें कंट्रोल, नहीं तो हो सकता है नुकसान
अपनी भूख को करें कंट्रोल, नहीं तो हो सकता है नुकसान
Share:

भूख लगना आम बात है लेकिन जरूरत से ज्यादा खाना आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है ये आपको नुकसान भी पहुँच सकता है. ज्यादा भूख लगने के पीछे कई कारण होते हैं उनमें से कुछ तनाव, पर्याप्त मात्रा में पानी ना पीना, नींद पूरी ना होना जैसे कई कारण हो सकते हैं. इसी को देखते हुए लोग खाने भी लगते हैं लेकिन अपनी सेहत को भूल जाते हैं. इसके कारण आपको वजन बढ़ना, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर जैसी कई समस्याएं ज्यादा खाने की वजह से हो सकती हैं.आपकी भूख को 3 हार्मोन्स कंट्रोल करते हैं. तो चलिए आपको भी बता देते हैं अपनी भूख को कैसे कण्ट्रोल करना है.  

ग्रीन टी या ब्लैक टी का सेवन करें: ज्यादा खाने से बचने के लिए हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन फायदेमंद होता है. इन ड्रिंक्स की मदद से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है. एक कप ब्लैक टी या ग्रीन टी का सेवन आपकी भूख को कम करने में मदद करता है.

ज्यादा प्रोटीन का सेवन करें: लंबे समय तक पेट भरा रहने के लिए प्रोटीन का सेवन फायदेमंद होता है. भूख कम हो इसके लिए आपको अपनी डाइट में ज्यादा प्रोटीन शामिल करना चाहिए. प्रोटीन को पचने में ज्यादा सम लगता है इसलिए नट्स, बीन्स, दालों को अपनी डाइट में शामिल करें.

पानी पिएं: अगर आपको खाना खाने के थोड़ी देर बाद भूख लगने लगती हैं तो खाने के बीच में पानी पीना चाहिए. इससे आपका पेट भर जाता है और आप ज्यादा कैलोरी का सेवन नहीं कर पाते हैं. साथ ही पानी पीने से आपको हाइड्रेट रहने में मदद करते हैं. यह पाचन औक कब्ज की समस्या दूर करने में मदद करता है.

नाश्ता जरुर करें: नाश्ता दिन का सबसे जरुरी मील होता है. यह आपको ऊर्जावान बनाने के साथ भूख कम करता है. दिन के पहले खाने से आपको ऊर्जा मिलती है इसलिए नाश्ता जरुर करें. 

चाय के साथ कभी न करें इन चीज़ों का सेवन, होगा हानिकारक

अगर आप भी नहीं खाते बैंगन तो जान लें इसके गुण

शराब से ज्यादा नशीला होता है ये शहद, लेकिन कई हैं इसके फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -