घर में करे अपने ब्लडप्रेशर को कन्ट्रोल
घर में करे अपने ब्लडप्रेशर को कन्ट्रोल
Share:

ब्लड प्रेशर अधिक होने से से दिल की बीमारी, हार्ट स्ट्रोक और गुर्दे की बीमारी होने का खतरा अधिक रहता है. उच्च रक्तचाप से ग्रस्त लोगों को इसे सामान्य रखने के लिए दवाओं का सेवन करना पड़ता है. लेकिन आप अपने घर में मौजूद कुछ औषधियों से ही बढ़े हुए रक्तचाप को काबू में कर सकते हैं.

1-रक्तचाप को सामान्य रखने के sahjan का सेवन कीजिए. इसमें भारी मात्रा में प्रोटीन और विटामिन के साथ ही खनिज के लवण पाए जाते हैं. इस पेड़ के पत्तों के अर्क को पीने से रक्तचाव के सिस्टोलिक और डायलोस्टिक पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. ब्लड प्रेशर के रोगियों को इसे मसूर की दाल के साथ पकाकर खाना चाहिए.

2-इसमें अल्फा लिनोनेलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह एक प्रकार का ओमेगा 3 फैटी एसिड है. कई शोधों में भी पता चला है कि जिन लोगों को हाइपरटेंशन की शिकायत होती है, उन्हें अपने आहार में अलसी का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए. इस औषधि में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी कम होती है, और इसके सेवन से रक्तचाप भी कम हो जाता है.

3-रक्तचाप को सामान्य रखने के लिए इलायची का सेवन कीजिए. अगर रक्तचाप बढ़ गया है तो इसे कम करने में इलायची प्रभावी है. इलायची के सेवन से शरीर को एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं. साथ ही, यह ब्लड सर्कुलेशन को भी सुचारु करता है. इलायची के पाउडर को नियमित प्रयोग किये जाने वाले मसालों में प्रयोग करें.

इन वजहों से हो सकती है यादाश्त कम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -