मध्य प्रदेश में बारिश का सिलसिला हुआ शुरू, मालवा-निमाड़ में आंधी के साथ हुई भारी बरसात
मध्य प्रदेश में बारिश का सिलसिला हुआ शुरू, मालवा-निमाड़ में आंधी के साथ हुई भारी बरसात
Share:

भोपाल : मध्य प्रदेश के कई जिलों में पिछले कुछ दिनों से बारिश का सिलसिला जारी हो गया है. हालांकि वातावरण में लगातार नमी आने के वजह से प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर रुक-रुक कर बरसात का सिलसिला शुरू हो गया है. इसी कड़ी में शुक्रवार को छिंदवाड़ा में 48, धार में 36, मलाजखंड में 13, मंडला में 6, होशंगाबाद में 2, खजुराहो में 1.2 मिमी. बरसात हुई है. राजधानी में कुछ स्थानों पर बौछारें पड़ीं है.

मौसम विज्ञानियों के अनुसार बंगाल की खाड़ी में किसी सिस्टम के बनने के बाद ही लगातार बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है. इस संबंध में मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया है कि वर्तमान में मानसून ट्रफ ग्वालियर, सतना, अंबिकापुर से होकर गुजर रहा है. दक्षिण गुजरात पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है. उसके प्रभाव से प्रदेश के मालवा क्षेत्र में बरसात हो रही है. वहीं पूर्वी उप्र पर भी एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है. इस सिस्टम से होकर विदर्भ तक एक ट्रफ बना हुआ है, जो पूर्वी मप्र.से होकर गुजर रहा है. उड़ीसा के तटीय क्षेत्र पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है. मध्य अरब सागर में भी चक्रवात मौजूद है. इस कारण वातावरण में लगातार नमी आने का सिलसिला बन गया है. इस वजह से प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर रुक-रुक कर बौछारें हो रही हैं.   मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला के अनुसार बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद ही प्रदेश में लगातार बारिश का सिलसिला शुरू हो पाएगा.

जानकारी के लिए बता दें की मालवा-निमाड़ अंचल में कई जगह शुक्रवार को आंधी के साथ बारिश हुई है. इससे नदी-नाले उफान पर आ गए और लोग जान जोखिम में डालकर पुलिया को पार करते रहे है. इसके अलावा मंदसौर जिले में टीन शेड उड़ गए और पेड़ भी गिरे. जलजमाव से लोग परेशान हुए है.

इंदौर में कोरोना से मौत का सिलसिला है जारी, अब तक 241 लोगों ने तोड़ा दम

भोपाल में बढ़ते जा रहे है कोरोना के मामले, मुरैना में 78 नए संक्रमित मिले

मध्य प्रदेश में 24 घंटे के अंदर मिले 298 कोरोना के मामले, मुरैना में सबसे ज्यादा संक्रमित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -