किसी भी क्षेत्र में 'कोरोना' के फैलने की आशंका पर इस प्लान को कर दिया जाएगा लागू
किसी भी क्षेत्र में 'कोरोना' के फैलने की आशंका पर इस प्लान को कर दिया जाएगा लागू
Share:

भारत में लॉकडाउन जैसे प्रभावी कदम उठाने के बाद भी कोरोना वायरस संक्रमित की संख्या बढ़ते जा रहे है. वही, अब उनके हॉटस्पॉट की पहचान के बाद सरकार ने वायरस को उसी इलाके तक सीमित रखने के लिए कंटेनमेंट प्लान तैयार कर लिया है. हॉटस्पॉट वाले इलाके में कोरोना वायरस के और फैलने की स्थिति में कंटेनमेंट प्लान को लागू किया जाएगा. प्लान में विस्तार से बताया गया है कि वायरस को फैलने के लिए किन-किन उपायों की जरूरत होगी और किस-किसकी क्या भूमिका होगी.

चिकन और मीट को लेकर आई बड़ी खबर, हट गए सारे प्रतिबंध

आपकी जानकारी के लिए बता दे​ कि शनिवार को जारी कंटेनमेंट प्लान के अनुसार कोरोना वायरस के स्वाइन फ्लू के एच1एन1 वायरस की तरह कुछ इलाकों में आउटब्रेक होने की आशंका है. वहीं देश के अधिकांश हिस्से इससे बचे रहेंगे. ऐसे में इस वायरस को उसी इलाके तक सीमित रखने का काम युद्ध स्तर पर करना होगा. इसमें जरा भी चूक से वायरस दूसरे इलाके में तबाही मचा सकता है. सरकार को आशंका है कि कोरोना वायरस के आउटब्रेक की आशंका शहरों के घनी आबादी वाले इलाकों में ज्यादा और खुले ग्रामीण इलाके में कम है. 

मरीजों से परेशान हुए डॉक्टर, नहीं खा रहे किसी भी तरह ही कोई दवाईयां

इसके अलावा कोरोना के आउटब्रेक की स्थित में तैयारियों की रूपरेखा बताते हुए कंटेनमेंट प्लान में कहा गया है कि इससे पीड़ित 81 फीसदी मरीजों में सामान्य रूप से बीमारी के लक्षण होते हैं. केवल 14 फीसदी मरीजों को अस्पताल में रखने की जरूरत होगी और केवल पांच फीसदी ऐसे मरीज होते हैं जिन्हें वेंटिलेटर जैसे लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर ऱखना होगा.

Lockdown ख़त्म होने के बाद भी अनिवार्य होगा मास्क पहनना, जानिए क्यों ?

कोरोना से अमेरिका में मचा हाहाकार, ट्रम्प ने मोदी से लगाई मदद की

गुहारकोरोना का अन्धकार मिटाने के लिए आज उजियारा करेगा पूरा देश, पीएम मोदी ने की थी अपील

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -