महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है कसूरी मेथी का सेवन
महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है कसूरी मेथी का सेवन
Share:

बहुत सारी ऐसी सेहत से जुड़ी समस्याएं होती हैं जो सिर्फ महिलाओं में ही देखने को मिलती हैं. जैसे- एनीमिया, प्रेगनेंसी के दौरान हारमोनल बदलाव आदि.... इन समस्याओं में कसूरी मेथी का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. रोजाना कसूरी मेथी का सेवन करने से महिलाओं की सेहत से जुड़ी छोटी मोटी समस्याएं दूर हो जाती हैं. 

1- डिलीवरी के बाद कसूरी मेथी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. खासकर स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के लिए कसूरी मेथी बहुत कारगर साबित होती है. कसूरी मेथी में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में सहायक होते हैं. 

2- अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो कसूरी मेथी का सेवन करें. कसूरी मेथी में आयरन की भरपूर मात्रा  मौजूद होती है जो शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाकर खून की कमी को दूर करती है. 

3- अगर आप पेट के इंफेक्शन से बचना चाहते हैं तो नियमित रूप से कसूरी मेथी का सेवन करें. कसूरी मेथी का सेवन करने से  हार्ट,  गैस्ट्रिक और आंतों की समस्या दूर रहती है. अगर आपके पेट में इंफेक्शन है तो  एक गिलास गुनगुने पानी में कसूरी मेथी और नींबू का रस मिलाकर पिए. ऐसा करने से आपका इन्फेक्शन दूर हो जाएगा.

 

जानिए क्या है सुबह खाली पेट में चाय पीने के नुकसान

गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक होता है सोयाबीन का सेवन

कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाती है केले की चाय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -