अधिक मात्रा में केले का सेवन करने से हो सकता है सेहत को नुकसान

अधिक मात्रा में केले का सेवन करने से हो सकता है सेहत को नुकसान

केला हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. केले में भरपूर मात्रा में विटामिन और कैल्शियम मौजूद होते हैं. जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए केला बेस्ट फ्रूट माना जाता है, पर क्या आपको पता है अगर आप अधिक मात्रा में केले का सेवन करते हैं तो यह जानलेवा भी हो सकता है. 

केले में विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम के साथ-साथ पोटेशियम की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. अधिक मात्रा में पोटेशियम का सेवन करने से सेहत को बहुत नुकसान पहुंच सकता है. एक रिसर्च के अनुसार शरीर के हर हिस्से में पोटेशियम मौजूद होता है. पोटेशियम दिल की धड़कन को सामान्य रखने का काम करता है और साथ ही ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करके शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है. शरीर में पोटेशियम की मात्रा अधिक होने से दिल की धड़कनों पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसके अलावा अधिक मात्रा में पोटेशियम का सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं. 

केले पर हुई रिसर्च के अनुसार यदि कोई व्यक्ति 400 से ज्यादा केले खाता है तो उसके शरीर में पोटेशियम की मात्रा बहुत ज्यादा हो जाती है. जो दिल की धड़कनों को बंद भी कर सकती है. किडनी के मरीजों को भी केले का सेवन करने से परहेज करना चाहिए. केला खाने से उनकी सेहत को नुकसान हो सकता है.

 

जिंदगी भर स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है इन बातों का ध्यान रखना

शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद होती है बासी रोटी

एड़ियों के दर्द से आराम दिलाते हैं यह घरेलू नुस्खे