कोरोना काल में ज्यादा विटामिन्स का सेवन करना हो सकता हानिकारक, हो सकती है ये गंभीर समस्या

कोरोना काल में ज्यादा विटामिन्स का सेवन करना हो सकता हानिकारक, हो सकती है ये गंभीर समस्या

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत बनना बहुत आवश्यक हो गया है. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए लोग काफी ज्यादा  तादाद में विटामिन्स की टेबलेट्स और कैपसूल्स का उपयोग कर रहे हैं. किन्तु ज्यादा  तादाद में इनका उपयोग स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, बॉडी में पर्यापत मात्रा में विटामिन्स होने पर कोरोना संक्रमण सरलता से नहीं हो सकता है. बॉडी में विटामिन्स का लेवल बढ़ाने के लिए ज्यादा तादाद   में विटामिन्स की टेबलेट्स और कैपसूल्स का उपयोग करने से कई तरहों की बीमारियों का खतरा भी रहता है.

ज्यादा मात्रा में विटामिन्स का सेवन कर रहा है बीमार
एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत के विभिन्न-विभिन्न शहरों में काफी मरीज ऐसे सामने आ रहे हैं जो विटामिन्स का ज्यादा उपयोग करने के कारण बीमार पड़े हैं. ज्यादा तादाद में विटामिन्स का उपयोग करने से स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं हो सकती हैं.

विटामिन्स के ज्यादा सेवन से हो सकती हैं ये समस्याएं
विटामिन्स का ज्यादा उपयोग करने से पेट में जलन, गले में रूखापन और थकान जैसी दिक्कत हो सकती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादा तादाद में विटामिन्स के सप्लिमेंट्स का उपयोग करने से परहेज करना चाहिए.

विटामिन ए की अधिकता के नुकसान
विटामिन ए आंखों को स्वस्थ रखने में मददगार होता है. एक शोध के मुताबिक बॉडी में विटामिन ए की तादाद बढ़ाने के लिए ज्यादा तादाद में विटामिन ए के सप्लिमेंट्स का उपयोग करने से आंखों को नुकसान पहुंचता है. कई विशेषज्ञों के मुताबिक खाद्य पदार्थों द्वारा ही विटामिन ए की पूर्ति की जानी चाहिए.

विटामिन ई की अधिकता के नुकसान
कुछ साल पहले अमेरिकन हार्ट असोसिएशन ने बॉडी पर विटामिन ई के असर पर एक रिसर्च की थी. इस रिसर्च के मुताबिक ज्यादा तादाद  में विटामिन ई का सेवन करने से आंखों की रोशनी कम हो सकती है.  

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को नहीं मिलेगी हॉस्पिटल से छुट्टी, जाने वजह

भूमिपूजन के अवसर पर कल होगी अयोध्या सील, आवाजाही पर पूर्ण रूप से प्रतिबन्ध

भूमिपूजन के अवसर पर चार राज्य मनाएंगे दीपावली, रामलला को भेंट करेंगे ये अनोखा उपहार