बार-बार आ रही है डकार तो आपको हो सकता है कैंसर
बार-बार आ रही है डकार तो आपको हो सकता है कैंसर
Share:

आप सभी अपनी सेहत को लेकर बहुत सावधान रहते होंगे। जी हाँ और दुनिया में कई लोग ऐसे भी होंगे जो डकार ज्यादा आने की समस्या से भी परेशान रहते होंगे। ऐसे में उनका मानना होता होगा कि यह परेशानी उनके एसिडिटी या ज्यादा खाना खा लेने जैसी वजहों के कारण हो रहा है। हालाँकि आपको शायद ही पता होगा कि कई बार यह डकार (Healthy Lifestyle) आने की समस्या पेट संबंधी बीमारियों की संकेतक ना होकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी (Burping Can Cause Serious Diseases) की चेतावनी भी हो सकती है।

जी हाँ, अगर आप लगातार डकार या सामान्य से अधिक डकार की समस्या (Constant Burping) से पीड़ित हैं या फिर भोजन करते समय आपको सामान्य से ज्यादा पेट भरा हुआ (Health Tips) महसूस होता है? तो शायद यह अपच (indigestion) के संकेत हो सकते हैं। हालाँकि कभी-कभी यह कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के कारण भी होते हैं। जी हाँ, अब तक हुई कई स्टडी में यह पता चला है कि डकार या तो एक छोटी पाचन समस्या (Digestion Problem) हो सकती है या कैंसर जैसी लाइलाज बीमारियों का कारण भी बन (Baar Baar Kyu Aati Hai Dakar) सकती है।

स्वास्थ्य मंत्री पहुंचे सिविल अस्पताल किया औचक निरीक्षण

आपको बता दें कि डकार मुंह के माध्यम से पेट से हवा छोड़ने की एक नेचुरल प्रोसेस होती है और यह तब होता है जब शरीर एक्स्ट्रा हवा से छुटकारा पाकर पाचन तंत्र (digestive tract) के लिए जगह बनाता है। जी हाँ और आपके द्वारा डकार के रूप में छोड़ी जाने वाली हवा में ऑक्सीजन, कार्बन डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन होती है।

वैसे डकार की समस्या मुख्य रूप से तब होती है जब आप बहुत जल्दी या बहुत ज्यादा खाना खा लेते हैं। या बहुत तेज या बहुत ज्यादा शराब पीते हैं। इसके अलावा बहुत सारे कार्बोनेटेड लिक्विड ड्रिंक्स पीना सेहत के लिए हानिकारक है। दूसरी तरफ धूम्रपान भी बड़ी वजह है। इसके अलावा च्यूइंग गम चबाना भी एक कारण है।

लता दीदी के निधन के बाद ऐसी हो गई है लेजेंड्री एक्टर धर्मेंद्र की हालत

क्या है डकार के सामान्य कारण-

- डकार मुख्य रूप से गैस्ट्राइटिस (gastritis) के कारण हो सकती है, जिसमें अत्यधिक शराब के सेवन से होने वाले संक्रमण के कारण पेट की परत में सूजन हो जाती है।

- एसिड रिफ्लक्स तब होता है जब पेट का एसिड वापस गले में प्रवाहित होता है, जिससे जलन और दर्द जैसी समस्या होती है।

- गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रिफ्लक्स रोग (Gastroesophageal reflux disease) या जीईआरडी डकार का एक अन्य कारण है, क्रोनिक रिफ्लक्स डिजीज है। जी हाँ और अगर इस बीमारी का इलाज नहीं किया जाता है, तो जीईआरडी एसोफैगल कैंसर (esophageal cancer) जैसी गंभीर समस्या को जन्म दे सकता है।

बच्चों को बार-बार हो रहा है सर्दी-जुकाम तो खिलाये ये चीजें

डकार से कैसे होता है कैंसर?- जी दरअसल डॉक्टरों का मानना ​​है कि जरुरत से ज्यादा डकार आना, कैंसर जैसी गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकता है। हालाँकि यह याद रखें कि महज ज्यादा डकार आना कैंसर का संकेत नहीं होता है, यह ​​एच.पाइलोरी के संक्रमण (h.pylori infection) के साथ-साथ अन्नप्रणाली (esophagus) में दर्द और सूजन का कारण बनता है। संक्रमण का इलाज न किया जाए तो गैस्ट्रिक अल्सर (gastric ulcers) और कैंसर (cancer) का खतरा बढ़ जाता है। एच.पाइलोरी गैस्ट्रिक कैंसर के लिए सबसे बड़ा कारण होता है। 

डकार के अलावा कैंसर का संकेत देने वाले लक्षणों के बारे में:-
भूख न लगना और वजन घटना 
पेट में लगातार दर्द और बेचैनी
हमेशा पेट भरा हुआ महसूस करना
क्रोनिक हार्टबर्न और अपच
मतली और चक्कर आना
खून की उल्टी
पेट में सूजन

यौन संबंध बनाने से लेकर रेड वाइन पीने तक से बढ़ती है उम्र, जानिए लंबी जिंदगी के टिप्स

पुरुषों के लिए वरदान है अंकुरित मूंगफली, खाने से होते हैं ये लाभ

WHO की बड़ी चेतावनी, कोरोना के बाद बढ़ रही फंगल बीमारियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -