70 प्रतिशत लोगों द्वारा मास्क के उपयोग से कम हो सकती है महामारी

By News Track
Nov 29 2020 09:15 AM
70 प्रतिशत लोगों द्वारा मास्क के उपयोग से कम हो सकती है महामारी

अध्ययनों की समीक्षा में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी को रोका जा सकता है यदि कम से कम 70% जनता ने लगातार फेस मास्क पहने। अध्ययन से यह भी पता चलता है कि किस प्रकार की मास्क सामग्री का उपयोग किया जाता है और मास्क उपयोग की अवधि उनकी प्रभावशीलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

संजय कुमार सहित संजय कुमार ने कहा '' लगभग 70 प्रतिशत अनुमानित सर्जिकल मास्क जैसे अत्यधिक प्रभावशाली फेसमास्क, महामारी के उन्मूलन का कारण बन सकते हैं, यदि कम से कम 70 प्रतिशत निवासी सार्वजनिक रूप से ऐसे मास्क का इस्तेमाल करते हैं। सिंगापुर के राष्ट्रीय विश्वविद्यालय, अध्ययन में उल्लेख किया गया है। कुमार ने कहा, "कम कुशल कपड़े मास्क भी फैलने की गति को धीमा कर सकते हैं।" फेस मास्क फंक्शन के मुख्य पहलू में नाक और मुंह से निकाले गए द्रव की बूंदों का आकार शामिल होता है जब कोई व्यक्ति बात करता है, छींकता है, खांसी करता है, या यहां तक कि बस साँस लेता है। वैज्ञानिकों ने कहा कि 5-10 माइक्रोन के आसपास आकार की बूंदें, सबसे आम हैं, लेकिन 5 माइक्रोन से नीचे की छोटी बूंदें अधिक खतरनाक हैं। तुलना में, वैज्ञानिकों ने कहा कि मानव बाल व्यास में लगभग 70 माइक्रोन हैं।

कपड़ा मास्क, सर्जिकल मास्क और एन 95 मास्क उपलब्ध हैं, हालांकि, एन 95 अकेले एयरोसोल के आकार की बूंदों को फ़िल्टर कर सकता है। मास्क का प्रदर्शन, हाइब्रिड बहुलक सामग्री से बने मुखौटे उच्च दक्षता पर कणों को एक साथ फिल्टर कर देंगे, क्योंकि चेहरे के नीचे से फाइबर गर्मी से बचने की अनुमति देते हैं। अध्ययन के एक अन्य सह-लेखक हेव पूह ली ने कहा-"फेस मास्क के भीतर कम्पार्टमेंट स्पेस में पर्यावरणीय स्थिति को मिनीटाइराइज्ड सेंसर और इस तरह के अध्ययन के लिए मानव प्रतिकृतियों के विकास के साथ अधिक सटीक रूप से निर्धारित किया जाना चाहिए।" विश्लेषण के आधार पर, शोधकर्ताओं ने सर्जिकल मास्क जैसे कुशल फेसमास्क के लगातार उपयोग के महत्व को रेखांकित किया।

मैथ्यू पेरी ने मौली हर्विट्ज के साथ की सगाई की घोषणा

सोफी टर्नर और जो जोनास कर रहे है दूसरे बच्चे की प्लानिंग

ज़ैन के दादा ने शेयर की थ्रोबैक तस्वीर