मेघालय और मणिपुर को जोड़ने के लिए शिलांग-इंफाल के बीच शुरू हुई सीधी उड़ान
मेघालय और मणिपुर को जोड़ने के लिए शिलांग-इंफाल के बीच शुरू हुई सीधी उड़ान
Share:

शिलांग: भारत सरकार की UDAN योजना के तहत, मणिपुर और मेघालय की राजधानियों - इम्फाल और शिलांग के बीच सीधी उड़ान संचालन 3 अगस्त को शुरू हुआ। विशेष रूप से, उड़ान संचालन की शुरुआत के साथ, लोग इन दोनों शहरों में और वहां से जा सकते हैं। सिर्फ 60 से 75 मिनट के समय में। मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, "उड़ान योजना के माध्यम से शिलांग और इंफाल के बीच सीधी हवाई सेवा शुरू की जाएगी, जिससे यात्रा के समय में काफी कमी आएगी और मेघालय और मणिपुर को करीब से जोड़ा जा सकेगा।

उड़ान योजना के तहत अब तक 361 मार्गों और 59 हवाई अड्डों (5 हेलीपोर्ट और 2 वाटर एयरोड्रोम सहित) का संचालन किया जा चुका है। यहां यह उल्लेखनीय है कि परिवहन के किसी भी प्रत्यक्ष साधन की अनुपलब्धता के कारण, यात्रियों को इम्फाल से शिलांग पहुंचने के लिए सड़क मार्ग से 12 घंटे की लंबी यात्रा को कवर करने के लिए मजबूर होना पड़ा या उन्हें लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई इंटरनेशनल के लिए उड़ान भरनी पड़ी। एयरपोर्ट, गुवाहाटी, फिर शिलांग पहुंचने के लिए बस सेवा। पूरी यात्रा को पूरा करने में इंफाल या इसके विपरीत से शिलांग पहुंचने में एक दिन से अधिक का समय लगा। 

वही अब, इंफाल से शिलांग के लिए केवल 60 मिनट और शिलांग से इंफाल के लिए 75 मिनट की उड़ान का विकल्प चुनकर मूल निवासी आसानी से दोनों शहरों के बीच उड़ान भर सकते हैं। शिलांग उड़ान योजना के तहत इम्फाल से जुड़ने वाला दूसरा शहर है। UDAN 4 बोली प्रक्रिया के दौरान इंडिगो एयरलाइंस को इंफाल-शिलांग मार्ग से सम्मानित किया गया था। उड़ान योजना के तहत एयरलाइनों को वायबिलिटी गैप फंडिंग (वीजीएफ) प्रदान की जा रही है ताकि आम लोगों के लिए किरायों को वहनीय और सुलभ बनाया जा सके। एयरलाइन एक सप्ताह में चार उड़ानों का संचालन करेगी और अपने 78 सीटों वाले एटीआर 72 विमानों को तैनात करेगी।

Tokyo Olympics: भारतीय मेंस हॉकी टीम ने जीता मेडल, राष्ट्रपति-पीएम मोदी ने दी बधाई

देशभर में जारी हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज का भाव

बॉलीवुड डेब्यू करने जा रहे हैं शशि कपूर के पोते, सामने आया फिल्म का नाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -