कनॉट प्लेस में 1  फरवरी से बन्द होगा वाहनों का प्रवेश
कनॉट प्लेस में 1 फरवरी से बन्द होगा वाहनों का प्रवेश
Share:

नई दिल्ली : पर्यावरण की सुरक्षा और पैदल यात्रियों को और अधिक सुविधा देने के उद्देश्य से स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहरी विकास मंत्रालय ने आगामी 1 फरवरी से तीन माह के लिए कनॉट प्लेस के ‘मिडिल एवं इनर सर्किल’ में निजी गाड़ियों का प्रवेश बंद किया जाएगा.केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वैंकेया नायडू ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

गौरतलब है कि इस नई योजना का मकसद स्मार्ट सिटी के अनुभवों को जांचने के लिए अधिक से अधिक पैदल यात्रियों की सुविधा को बढ़ावा देना है.मंत्री नायडू ने कहा कि इस योजना से भीड़भाड़, दुर्घटना रहित और अपराध रहित क्षेत्र का अनुभव आम जनता को दिलाया जा सकेगा.बता दें कि वाहनों की वजह से बढ़ती भीड़ को कम करने के इरादे से यह योजना तैयार की गई है. योजनाअनुसार फरवरी से यहां प्रतिदिन आने वाली गाड़ियों को इस क्षेत्र से बाहर रखा जाएगा. इस पहल को सीधे तौर पर पर्यावरण को बढ़ावा देने की मुहिम से जोड़कर भी देखा जा रहा है.

आपको बता दें कि इस योजना के आधार पर ही केंद्र सरकार कनॉट प्लेस की जमीनी स्तर की रिपोर्ट तैयार करेगी.इस बारे में एनडीएमसी अध्यक्ष नरेश कुमार ने बताया कि भविष्य में इसे अन्य क्षेत्रों में भी लागू किया जाएगा और स्मार्ट सिटी की अन्य योजनाओं पर लगातार काम किया जा रहा है, जो आने वाले पांच-छह माह में जमीन पर नजर आएंगे. स्मरण रहे कि इससे पहले दिल्ली में सम विषम व्यवस्था लागू की गई थी.

दिल्ली में जहरीली हवाओं से हालात...

पर्यावरण के लिये खतरा बनी धान की पराली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -