मणिपुर निकाय चुनाव: BJP का शानदार प्रदर्शन, पहले स्थान पर कांग्रेस

Jan 18 2016 03:03 PM
मणिपुर निकाय चुनाव: BJP का शानदार प्रदर्शन, पहले स्थान पर कांग्रेस

इम्फाल : मणिपुर में कांग्रेस ने शानदार बाजी मारी है। इस दौरान नगरीय निकाय में कांग्रेस ने 278 सीटों में से 108 सीटों पर कब्जा कर लिया। दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी केवल 62 सीटें ही हासिल कर पाई है। निर्वाचन में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने दो, लोक जनशक्ति पार्टी ने 4 और निर्दलीय उम्मीदवारों ने 102 सीटें हासिल की हैं। निर्वाचन के परिणामों की घोषणा शनिवार देर शाम को की गई। राज्य के 4 जिलों की 18 नगर पालिका परिषदों और 8 नगर पंचायतों में 278 पार्षदों और 586 नगर पंचायत सदस्यों के चुनाव के लिए निर्वाचन किया गया था।

इन जिलों में पश्चिम इंफाल, थौबल, इम्फाल और विष्णुपुर शामिल हैं। 279 सीटों में एक सीट हेतु किसी तरह का नामांकन दाखिल नहीं किया गया था। परिणामों की घोषणा के तहत मणिपुर के उप मुख्यमंत्री गईखंगम और बीजेपी राज्य इकाई के अध्यक्ष थोऊनाओजम चाओबा इस तरह के चुनावों में अपने दलों की जीत का दावा कर चुके थे।

गईखंगम द्वारा कहा गया कि कांग्रेस ने निर्दलीय उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था। जीते हुए निर्दलीय उम्मीदवार कांग्रेस में सम्मिलित हो रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी के चाओबा द्वारा यह कहा गया कि कांग्रेस को निर्वाचन में नुकसान हुआ है क्यों कि उसने केवल 199 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था। जबकि स्थानीय निकायों में पहले बीजेपी का कोई सदस्य नहीं जीता था, ऐसे में इतनी बड़ी संख्या में बीजेपी उम्मीदवारों की जीत निश्चित ही बीजेपी की बड़ी जीत है।