उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की ओर से ब्राह्मण होगा मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार
उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की ओर से ब्राह्मण होगा मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार
Share:

लखनऊ: बीते कुछ दिनों से देश में सियासी हलचल बेहद तेज हो गई है. वही इस बीच यूपी में अब तक अपने-अपने जातिगत मतों को मुट्ठी में लिए बांहें चढ़ा विपक्षी पार्टी अचानक ब्राह्मण वोट एकत्रित करने की होड़ में लगे हुए हैं. सपा अपने यादव-मुस्लिम वोट बैंक, तो बसपा दलित-मुस्लिम गठजोड़ में ब्राह्मणों का बोनस वोट हासिल करना चाहती है. इसके लिए ही बड़ी से बड़ी परशुराम मूर्ति की होड़ भी सामने है. 

प्रभु परशुराम की मूर्ति के इस पैंतरे से कांग्रेस बिलकुल बेफिक्र है, तथा नहले पर दहला मारने की योजना तैयार है. संगठन में संदेश यही है कि कांग्रेस हिस्ट्री दोहराते हुए किसी ब्राह्मण को ही आने वाले विधानसभा इलेक्शन में उत्तर प्रदेश में चीफ मिनिस्टर पद का उम्मीदवार बनाएगी. वही यूपी जातिगत राजनीती की राजधानी है, जहां जातीय समीकरणों से बनते-बिगड़ते खेलों के कई एक्साम्पल हैं. इससे बखूबी जानते हुए सभी दल रह-रहकर यह मानते रहे हैं कि ब्राह्मण वोटर्स जिसे सपोर्ट का तिलक लगाएंगे, सत्ता के सिंहासन पर उसके बैठने के आसार बढ़ जाएंगे. 

वही इस समीकरण को साधकर सरकार बनाते रहने का कांग्रेस के समीप लंबा एक्सपीरियंस तथा हिस्ट्री है. राज्य के प्रथम मुख्यमंत्री गोविंद वल्लभ पंत, उनके पश्चात् सुचेता कृपलानी, कमलापति त्रिपाठी, हेमवती नंदन बहुगुणा, एनडी तिवारी तथा श्रीपति मिश्रा समेत टोटल 6 ब्राह्मण मुख्यमंत्री कांग्रेस ने बनाए. कांग्रेस पार्टी के सीनियर नेता मानते हैं कि 1991 तक यह वर्ग पूरी प्रकार से कांग्रेस के साथ था. फिर सेंटर में नरसिम्हा राव के पीएम बनने के पश्चात् से यूपी में एनडी तिवारी को मान्यता मिलना करीब-करीब बंद हो गई. इसी के साथ यूपी में अभी सियासत छिड़ी हुई है.

मध्यप्रदेश में कोरोना विस्फोट, 24 घंटे में धड़ल्ले से हुई मौंते

आतंकी हमलों के बाद कई भाजपा नेताओं ने दिए इस्तीफे, लगा बड़ा झटका

आखिर क्यों सचिन पायलट की वापसी से परेशान है गहलोत समर्थित विधायक ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -