संसद सत्र के बाद कांग्रेस कर सकती है नये पार्टी अध्यक्ष का ऐलान
संसद सत्र के बाद कांग्रेस कर सकती है नये पार्टी अध्यक्ष का ऐलान
Share:

नई दिल्लीः मौजूदा संसद सत्र के समाप्ति के बाद कांग्रेस अपने नये अध्यक्ष की घोषणा कर सकती है। पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं ने जल्द नये अध्यक्ष चुनने की अपील की है। पार्टी के सियासी गलियारे में शुरू हुई चर्चाओं को संकेत माना जाए तो राहुल गांधी के उत्तराधिकारी के तौर पर कांग्रेस कार्यसमिति 'अंतरिम अध्यक्ष' का चयन करेगी। अंतरिम अध्यक्ष की नियुक्ति के साथ ही संगठन चुनाव कराने का विकल्प चुन पार्टी पूर्णकालिक अध्यक्ष का चयन चुनाव के जरिये कराने का भी निर्णय कर सकती है।

पार्टी में नये अध्यक्ष के चयन को लेकर जगी इन उम्मीदों के साथ ही नेतृत्व की दौड़ में शामिल चेहरों की संभावनाओं पर सियासी गुणा-भाग शुरू हो गया है। पार्टी के सियासी गलियारों में कांग्रेस अध्यक्ष पद की इस दौड़ में एक और नया नाम पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी शैलजा का भी जुड़ गया है। शैलजा का नाम संभावितों की सूची में आने से साफ है कि पार्टी नये अध्यक्ष के चयन में सामाजिक समीकरणों से जुड़ी सियासत पर भी गंभीरता से विचार कर रही है।

राहुल गांधी के उत्तराधिकारी के तौर पर जिन आठ चेहरों की पार्टी के गलियारों में चर्चा है उसमें पांच दलित समुदाय से हैं। मुकल वासनिक एवं मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ दलित समुदाय के इन पांच चेहरों में शैलजा भी एक हैं जो इस समय राज्यसभा की सांसद हैं। यूपीए सरकार में कैबिनेट मंत्री रहीं शैलजा की निर्विवाद छवि और मृदुभाषी स्वभाव के साथ गांधी परिवार से करीबी उनकी खास राजनीतिक पूंजी है। गौरतलब है कि अभी पार्टी लगभग नेतृत्व विहीन हो चुकी है और दल में हररोज कोई न कोई पार्टी से बाहर जा रहा है।

अयोध्या में बोले सीएम योगी, कहा- राम मंदिर निर्माण का रास्ता साफ़ होना चाहिए

हरियाली तीज पर सामने आया नुसरत जहां का खूबसूरत लुक, पति संग तस्वीरें हुई वायरल

इन दो दिग्गज पूर्व नेता के बीच बातचीत बदल सकती है ​हरियाण विधानसभा का राजनीति समीकरण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -