पाकिस्तान मसले पर विफल रही भारत की नीति : कांग्रेस
पाकिस्तान मसले पर विफल रही भारत की नीति : कांग्रेस
Share:

नई दिल्ली : भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाली राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तरीय वार्ता के रद्द हो जाने के बाद अब कांग्रेस द्वारा केंद्र सरकार पर तरह-तरह के आरोप लगाए जा रहे हैं। केंद्र सरकार द्वारा कहा गया है कि भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाली वार्ता निरस्त हो गई। इसमें कहीं न कहीं पाकिस्तान की विदेश नीति की विफलता भी सामने आती है। भारत की ओर से साफतौर पर कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर को लेकर की गई चर्चा के साथ अलगाववादियों के साथ भेंट कभी भी मंजूर नहीं है।

पाकिस्तान द्वारा इस तरह की चर्चा से अपने हाथ पीछे खींच लिए गए हैं। चर्चा के अधर में लटकने से कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि भ्रम व्याकुलता और अनौपचारिकता, अशिष्टता की तरह है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की विदेश नीति की 3 कमजोरियां हैं जिसमें परिपक्वता और दृष्टि दोनों ही मायने रखती है। यही नहीं श्री सुरजेवाला द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रवैया बेहद अडि़यल है। आतंरिक और बाहरी दोनों ही तरह से आतंकवाद का समाधान तलाशा जा सकता है।

मामले में यह कहा गया है कि आतंकवाद का केंद्र बिंदू पाकिस्तान में ही है। भारत को एक निर्णायक और सशक्त विदेश नीति का इंतज़ार करना होगा। सरुक्षा के मसलों पर शांतिपूर्ण द्विपक्षीय संबंध का ध्यान भी रखना होगा। उल्लेखनीय है कि इसके पूर्व पार्टी के नेता आनंद शर्मा द्वारा केंद्र सरकार को हुर्रियत कांफ्रेंस को महत्व देने की बात सामने लाई गई है। यही नहीं जम्मू कश्मीर के साथ कश्मीर का प्रतिनिधित्व करने में भी हुर्रियत अहम भागीदारी निभाता है।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की चर्चा का प्रस्ताव भी सभी को दिया गया था लेकिन सरकार द्वारा मुंबई हमले के दोषियों पर कार्रवाई होने तक इस तरह के किसी प्रयास के लिए नकारा कर दिया गया था। कांग्रेस नेता और पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि मोदी सरकार पर तंज कसा गया है। वर्तमान सरकार की रणनीति केवल दो से तीन लोगों के भरोसे पर है। यह एक दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -