वैश्विक रैकिंग में भारत के गिरते स्तर पर बोले शशि थरूर- ये सरकार का प्रदर्शन...
वैश्विक रैकिंग में भारत के गिरते स्तर पर बोले शशि थरूर- ये सरकार का प्रदर्शन...
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और लोकसभा सांसद शशि थरूर ने शुक्रवार को विभिन्न विकास रिपोर्टों में भारत की खराब स्थिति को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला है। थरूर ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चाहे जितने भी वोटों से जीते, पर यह सरकार का प्रदर्शन नहीं है। इसके साथ ही शशि थरूर ने पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल की तुलना कांग्रेस की अगुवाई वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन के कार्यकाल से की और वैश्विक विकास रिपोर्ट के अंतर की तरफ इशारा किया। 

 

उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा है कि, 'मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में भारत मानव स्वतंत्रता सूचकांक में 94 से 111 पर वहीं (UPA के तहत 75 पर थे) वैश्विक आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक में 79 से 105 और UNDP के मानव सूचकांक में 129 से 131 पर आ गया हैं। चाहे भाजपा जितने भी मतों से जीते पर यह सरकार का प्रदर्शन नहीं है।' बता दें कि मानव स्वतंत्रता सूचकांक व्यक्तिगत नागरिक और आर्थिक स्वतंत्रता की ग्लोबल रैंकिंग है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में कैटो इंस्टीट्यूट और कनाडा में फ्रेजर इंस्टीट्यूट द्वारा सूचकांक विश्व में मानव स्वतंत्रता की स्थिति को प्रस्तुत करने के लिए 2008 से 2018 तक के आंकड़ों का इस्तेमाल करता है। 162 देशों में से भारत 2020 में 111 वे स्थान पर था वहीं 2019 में भारत सूचकांक 94 पायदान पर था।

ऑक्सीजन ऑडिट: रिपोर्ट पर घिरे केजरीवाल का इमोशनल ट्वीट- मैं 2 करोड़ लोगों की साँसों के लिए लड़ा...

अमेरिका असहमत: ईरान के साथ परमाणु वार्ता में गंभीर मतभेद बरकरार

न्यू साउथ वेल्स से क्वारंटाइन मुक्त यात्रा को और भी बढ़ाया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -