'हिंदी' में जवाब सुनकर भड़के शशि थरूर, बोले- ये लोगों का अपमान है, मंत्री अंग्रेजी में बोलते हैं..
'हिंदी' में जवाब सुनकर भड़के शशि थरूर, बोले- ये लोगों का अपमान है, मंत्री अंग्रेजी में बोलते हैं..
Share:

नई दिल्ली: हिंदी और अंग्रेजी भाषा को लेकर दो पूर्व सहयोगियों के बीच गुरुवार (3 फरवरी 2022) को लोकसभा में कार्यवाही के दौरान तीखी बहस देखने को मिली। संसद में प्रश्नकाल के दौरान अंग्रेजी में सवाल किए गए। इसका उत्तर केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हिंदी में दिया, तो कांग्रेस के लोकसभा सांसद शशि थरूर भड़क पड़े। थरूर ने हिंदी में जवाब देने को अपमान बताया और नाराज हो गए।

दरअसल, पोल्‍लाची (तमिलनाडु) से DMK सांसद केएस सुंदरम ने कोयंबटूर से इंटरनेशन फ्लाइट आरंभ होने को लेकर अंग्रेजी में प्रश्न पुछा।  इसका जवाब केंद्रीय मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने हिंदी में दिया। इसके बाद डिं‍डिगुल (तमिलनाडु) से DMK के ही एक और सांसद पी वेलुसामी ने अंग्रेजी में प्रश्न पुछा। यह सवाल उड़ान योजना से संबंधित था। इस सवाल का जवाब भी सिंधिया ने हिंदी में दिया। मध्य प्रदेश के गुना से लोकसभा सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया उत्तर देकर बैठे ही थे कि केरल के तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद शशि थरूर भड़क गए। कांग्रेस के दोनों पुराने सहयोगियों के बीच तनाव उभर आया और तीखी बहस होने लगी। बता दें कि ज्योतिरादित्य पहले कांग्रेस का बड़ा चेहरा हुआ करते थे और 2012 से 2014 तक मनमोहन सिंह सरकार में उनके पास ऊर्जा मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार था।
 
हिंदी में जवाब सुनकर भड़के शशि थरूर ने कहा कि कृपया हिंदी में जवाब ना दें। यह लोगों का अपमान है। मंत्री अंग्रेजी में बोलते हैं। इसका उत्तर देते हुए सिंधिया ने कहा कि सदन के सदस्य के लिए इस तरह की टिप्पणी करना अजीब बात है। सिंधिया ने कहा कि, 'मैं हिंदी में बोलता हूँ तो सदन के सदस्य को आपत्ति है, जबकि सदन में एक अनुवादक (Translator) भी मौजूद है।' दोनों के बीच जारी गर्मागर्म बहस को देखते हुए सदन के स्पीकर ने तुरंत दखल दिया। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि हिंदी में जवाब देना अपमान नहीं है।

सुजॉय घोष की इस मूवी से एक बार फिर बड़े परदे पर वापसी करेगी करीना

सरकार ने स्कूलों को फिर से खोलने पर संशोधित कोविड -19 दिशानिर्देश जारी किए

उत्तरी आयरलैंड के मंत्री ने ब्रेक्सिट के बाद के व्यापार नियमों पर इस्तीफा दिया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -