CAA Protest पर कांग्रेस नेता शशि थरूर का विवादित बयान, कहा - देश में जीत रहे हैं जिन्ना...
CAA Protest पर कांग्रेस नेता शशि थरूर का विवादित बयान, कहा - देश में जीत रहे हैं जिन्ना...
Share:

तिरुअनंतपुरम: कांग्रेस के दिग्गज नेता शशि थरूर ने कहा कि यदि नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) का रास्ता राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) की ओर जाता है, तो यह पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की पूरी तरह से जीत होगी. उन्होंने कहा कि CAA के कारण देश की अवधारणा को लेकर जिन्ना के विचार भारत में पहले ही जीत रहे हैं, किन्तु अब भी विकल्प मौजूद है.

थरूर ने रविवार को जयपुर साहित्य महोत्सव (JLF) से इतर कहा कि, ‘मैं यह नहीं कहूंगा कि जिन्ना जीत गए हैं, लेकिन यह जरूर कहूंगा कि जिन्ना जीत रहे हैं. अब भी देश के पास जिन्ना और गांधी के देश के विचार में से किसी एक का चयन करने का विकल्प है.’ देश भर के कई हिस्सों पर हो रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच CAA दिसंबर में लागू हो चुका है. तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि CAA में किसी भी मजहब को राष्ट्रीयता का आधार बनाने का जिन्ना का तर्क अपनाया गया है, वहीं गांधी का विचार यह था कि सभी धर्म एक सामान हैं.

उन्होंने कहा कि, ‘CAA पर आप कह सकते हैं कि एक कदम जिन्ना की तरफ ले जाएगा. किन्तु अगला कदम यदि NPR और NRC होगा तो आप यह मान लें कि पूरी तरह जिन्ना की जीत हो गई है.’ थरूर ने आगे कहा कि, ‘ पहले कभी यह नहीं पूछा गया कि आपके माता-पिता का जन्म कहां हुआ था। आंकड़े जमा करने वाले कर्मचारियों को कभी ‘संदिग्ध नागरिकता’ वाले सवाल पूछने की इजाजत नहीं थी. ‘संदिग्ध नागरिकता’ शब्दावली का उपयोग NPR में है और यह पूरी तरह से भाजपा की खोज है.’

'रोटी' और 'बेटी' को लेकर अमित शाह का बयान, ट्वीट कर कही यह बात

प्रियंका का मोदी सरकार पर प्रहार, कहा- बड़े बड़े वादे और ३ करोड़ बेरोज़गार

VIDEO: पाक पीएम की 'कातिल मुस्कान' पर फ़िदा हुईं महिला मंत्री, कहा- करिश्माई शख्स हैं इमरान खान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -