कांग्रेस नेता संगमा ने असम में लागू एनआरसी पर लगाया यह आरोप
कांग्रेस नेता संगमा ने असम में लागू एनआरसी पर लगाया यह आरोप
Share:

शिलांगः मेघालय के पूर्व सीएम सीएम और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मुकुल संगमा ने असम में लागू एनआरसी को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि एनआरसी की सूची से उन महीलाओं को बाहर कर दिया गया जो अन्य राज्यों से ब्याह कर असम में लायी गयी थी। उन्होंने असम सरकार से अनुरोध किया है कि वह उन महिलाओं की मदद करे जो मूल रूप से मेघालय की हैं लेकिन उनका विवाह असम के निवासियों से हुआ है और जिनका नाम राष्ट्रीय नागरिक पंजी में नहीं है।

पूर्व सीएम संगमा ने विधानसभा में चर्चा के दौरान कहा, ‘‘दूसरे राज्यों की सभी दुल्हनें (राष्ट्रीय नागरिक पंजी से) बाहर हैं। पश्चिम बंगाल, नगालैंड, बिहार और मेघालय में पैदा हुई दुल्हनों को एनआरसी से बाहर रखा गया है। मेघालय विधानसभा में विपक्ष के नेता ने कहा कि इसका सबसे दुखद पहलू यह है कि वास्तविक भारतीय नागरिकों को इससे बाहर कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि ऐसी पीड़िताओं के फोन लगातार उनके पास आते रहते हैं।

मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने बताया कि असम में विवाहित मेघायल की जिन महिलाओं को एनआरसी से बाहर रखा गया है उनके बारे में उन्होंने असम के अपने समकक्ष से बातचीत की है। राष्ट्रीय नागरिक पंजी का आखिरी प्रकाशन 31 अगस्त को हुआ था जिसमें 19 लाख से अधिक लोग बाहर हो गए हैं। पूर्व सीएम संगमा ने सरकार से सतर्क रहने को कहा ताकि कोई विदेशी राज्य में घुसपैठ नहीं कर सके। बता दें कि उत्तर-पूर्व राज्यों की सबसे बड़ी समस्या अवैध घुसपैठ है। समय-समय पर इसको लेकर आंदोलन भी होते रहे हैं। 

महाराष्ट्र विधानसभा चुनावः बीजेपी को राहत, शिवसेना के तेवर पड़े नरम

केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान, दिल्ली का जल्द मिलेगा खुद का शिक्षा बोर्ड

VIDEO: UNHRS में पाक के विदेश मंत्री कुरैशी ने स्वीकारा, जम्मू कश्मीर भारत का हिस्सा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -