मोदी सरकार पर कांग्रेस का सीधा हमला, कहा- आत्मनिर्भर भारत महज एक जुमला है...
मोदी सरकार पर कांग्रेस का सीधा हमला, कहा- आत्मनिर्भर भारत महज एक जुमला है...
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी योजना आत्मनिर्भर भारत पर कांग्रेस ने निशाना साधा है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के लिए सरकार को यूनिवर्सिटी स्तर पर रिसर्च और डेवलपमेंट की सुविधा को बढ़ाना, अन्यथा देश आत्मनिर्भर नहीं बन सकता.

पेशे से वकील कपिल सिब्बल ने शुक्रवार को कहा कि हमारा रिसर्च और डेवलपमेंट खर्च जीडीपी का केवल 0.7 फीसदी है, जबकि इजरायल में 4.6 फीसदी, कोरिया में 4.5 फीसदी, जर्मनी में 3 फीसदी और फ्रांस में 2.2 फीसदी खर्च रिसर्च और डेवलपमेंट पर किया जाता है. हमें इसे और बढ़ाने की आवश्यकता है. पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत तथा कुछ नहीं बल्कि अपने आप को धोखा है. यह एक और जुमला है. वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की विश्व प्रतिस्पर्धात्मक रैंकिंग में भारत 10 रैंक फिसल गई है. मुख्य बहुराष्ट्रीय कंपनियों के CEO भारतीय मूल के हैं. हम उनके बारे में मुखर हो सकते हैं, किन्तु हमारे स्थानीय के बारे में क्या?

कपिल सिब्बल ने कहा कि प्रवासी श्रमिकों की दुर्दशा को सरकार नहीं देख सकती. मेक इन इंडिया के तहत मोबाइल फोन का निर्माण यहां नहीं किया जाता है, किन्तु असेंबल किया जाता है. केवल 30 फीसदी काम किया जाता है.

मरीजों के इलाज की फीस पर सख्त हुआ सुप्रीम कोर्ट, केंद्र सरकार को कही यह बात

लॉकडाउन में Jio को मिला 6वां बड़ा निवेश, अबुधाबी की ये कंपनी लगाएगी पैसा

आसानी से मिल जाएगा इंश्योरेंस पॉलिसी का क्लेम, बस ध्यान में रखे ये ख़ास बातें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -