भारत की आज़ादी के 75वें वर्ष पर जश्न का ऐलान, कांग्रेस ने जारी किया सालभर का प्लान
भारत की आज़ादी के 75वें वर्ष पर जश्न का ऐलान, कांग्रेस ने जारी किया सालभर का प्लान
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल द्वारा जारी किए गए एक बयान में कहा गया है कि पार्टी ने कई कार्यक्रमों के साथ देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए पूरे साल चलने वाले समारोहों का ऐलान किया है. भारत अपनी आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा है, ऐसे में कांग्रेस ने सभी राज्यों में पूरे साल चलने वाले समारोह आयोजित करने और तमाम जिलों में स्वतंत्र सेनानी और शहीद सम्मान दिवस आयोजित करने के लिए समितियां बनाने का निर्णय लिया है.

महासचिव वेणुगोपाल ने कहा महात्मा गांधी और अन्य नेताओं और कार्यकर्ताओं की अगुवाई वाली पार्टी ने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान एक बेहतरीन भूमिका निभाई. ‘सत्याग्रह’ से ‘नमक मार्च’ तक, ‘असहयोग आंदोलन’ से ‘भारत छोड़ो आंदोलन’ तक, इसने विश्व के सबसे बड़े और शाही और औपनिवेशिक ब्रिटिश शासन के खिलाफ सबसे लंबा ‘अहिंसा आंदोलन’ और आखिर में देश के लिए आज़ादी हासिल की. स्वतंत्रता के बाद कांग्रेस पार्टी ने एक आधुनिक और जीवंत भारत के लिए मार्ग प्रशस्त किया, जो विश्व के सबसे प्रगतिशील देशों की अग्रिम पंक्ति में खड़ा था.

वेणुगोपाल ने आगे कहा कि स्वतंत्रता आसान नहीं थी, क्योंकि निरंकुश और निरंकुश लोगों और संगठनों, जिनमें से अधिकांश ने तब अंग्रेजों का पक्ष लिया था और स्वतंत्रता आंदोलन का विरोध किया था. वो अब हमारी सियासत और लोकतंत्र की बुनियाद को चुनौती दे रहे हैं. व्यक्तिगत स्वतंत्रता को कम करना, सामाजिक अन्याय को बरकरार रखना, संस्थागत स्वायत्तता को नष्ट करना, जाति और धार्मिक बंटवारा पैदा करना और हमारे संविधान और राष्ट्रीयता के मूल सिद्धांतों से समझौता करना उनका खुला और गुप्त एजेंडा है. आज हमारा स्वतंत्रता को संरक्षित करने का दायित्व है.

विपक्ष के 'जय भीम' को टक्कर देगा भाजपा का 'जय अंबेडकर', यूपी चुनाव में दलितों को साधने की तैयारी

यूपी चुनाव को लेकर ओमप्रकाश राजभर का बड़ा ऐलान, बताया क्या है गठबंधन का प्लान

तालिबान ने एक दिन में तीन अफगान राजधानी शहरों पर किया कब्जा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -