नेताजी से जुड़ी फाइलों को कांग्रेस ने किया नष्ट : PMO
नेताजी से जुड़ी फाइलों को कांग्रेस ने किया नष्ट : PMO
Share:

नई दिल्ली : नेताजी सुभाष चंद्र बोस के गायब होने और उनके मौत से जुड़े कागजातों को रिलीज करने के बाद एक बार फिर सत्ता पक्ष औऱ विपक्ष आमने-सामने आ गए है। इन दस्तावेजों में दावा किया गया है कि नेताजी से जुड़ी फाइलों को कांग्रेस की सरकार ने ही नष्ट किया था।

बीजेपी द्वारा बार-बार उठाया जा रहा यह मसला पश्चिम बंगाल में होने वाले चुनाव में बड़ा ट्विस्ट ला सकता है। प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी किए गए दस्तावेजों में मुखर्जी कमीशन की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा गया है कि नेताजी से जुड़ी फाइलों को नष्ट किया गया है, जिसमें उनकी अस्थियां लाल किले के एक मेमोरियल में रखे जाने से संबंधित कागजात भी थे।

कहा जा रहा है कि इन्हें इसलिए नष्ट किया गया, क्यों कि ये ट्रेस नहीं हो रहे थे। दावा किया जा रहा है कि ये फाइलें 60 व 70 के दशक में नष्ट की गई है। कमीशन ने उस आदेश की कॉपी मांगी है, जिसमें फाइलों को नष्ट करने का आदेश दिया गया था और उन दस्तावेजों की लिस्ट भी मांगी है, जिन्हें नष्ट किया गया था।

इसके बाद पीएमओ ने कमीशन को सौंपे अपने रिपोर्ट में बताया कि फाइल नंबर 12(226)56-PM को 6 मार्च 1972 को नष्ट किया गया। फाइल नंबर 23(156)51-PM से कुछ दस्तावेजों को नष्ट किया गया और फाइल नंबर 2(381)60-66PM जिसमें नेता जी की अस्थियां टोक्यो से दिल्ली के लाल किला में एक मेमोरियल में रखने का प्रस्ताव था, वह अब रिकॉर्ड में नहीं है।

बता दें कि मंगलवार को केंद्र ने नेताजी से जुड़ी 50 फाइलों को सार्वजनिक किया था। जिसमें से 10 पीएमओ ने, 30 विदेश मंत्रालय ने और 10 गृह मंत्रालय ने जारी की है। ये फाइलें 1956 से 2009 के बीच की है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -