कांग्रेस में सभी नेताओं पर लागू होगा '5 साल में पद छोड़ो' फॉर्मूला, केवल पार्टी अध्यक्ष को मिलेगी छूट

नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी ने चिंतन शिविर में लिए अपने फैसलों को सख्ती से लागू करने की बात कही है। शिविर में लिए गए फैसलों के संबंध में जानकारी देते हुए पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अजय माकन ने कहा है कि हमें ढांचागत बदलाव करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा है कि हमारी कोशिश है कि काम करने को वालों को इनाम दिया जाए और उनके प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए ही फैसले लिए जाएं। कांग्रेस ने कहा कि हमने युवाओं को उचित प्रतिनिधित्व देने को लेकर भी विचार किया है, ताकि प्रत्येक स्तर पर ऐसे लोगों को अवसर मिल सके। उन्होंने कहा कि फिफ्टी अंडर 50 का हमारा फैसला नव संकल्प ही नहीं बल्कि दृढ़ संकल्प है। 

अजय माकन ने आगे कहा कि हम सभी पदाधिकारियों के लिए 5 वर्ष में पद छोड़ने के नियम को कड़ाई से लागू करेंगे। हालांकि उन्होंने इस मौके पर भी यह भी स्पष्ट किया कि इस नियम से अध्यक्ष पद पर बैठे नेता को छूट होगी। उन्होंने कहा कि पार्टी के संविधान में ही यह लिखा हुआ है कि अध्यक्ष लाइफटाइम के लिए हो सकता है। अजय माकन ने कहा कि, 'बीते कुछ दशकों में लोकतंत्र के हथियार बदल चुके हैं और उसके साथ कदमताल करने के लिए बदलाव आवश्यक हैं। आज कांग्रेस के महासचिवों की एक घंटे की बैठक हुई है। ऐसी ही एक बैठक कल भी होने वाली है। इसमें हम यह चर्चा कर रहे हैं कि नव संकल्प शिविर में लिए गए फैसलों को किस तरह लागू किया जाए।'

अजय माकन ने कहा कि हमारा पहला कार्य यह है कि रिक्त पदों को 3 से 6 महीने के भीतर ही भर लिया जाए। इसके साथ ही बूथ, मंडल और ब्लॉक कमेटियों का गठन किया जाए। चुनाव प्रबंधन, पब्लिक इनसाइट डिपार्टमेंट सहित तीन विभागों का गठन किया जाएगा। पब्लिक इनसाइट डिपार्टमेंट के माध्यम से सर्वे किए जाएंगे। इससे फैसले लेने में मदद मिलेगी। इसके अलावा हर नेता के काम का आकलन किया जाएगा। सभी को टास्क दिया जाएगा और उसे हासिल करने का पैमाने ही पदोन्नति का आधार बनेगा। कांग्रेस ने फैसला कर लिया है कि एक व्यक्ति 5 साल से अधिक वक्त तक अपने पद पर नहीं रहेगा, केवल पार्टी अध्यक्ष को इससे छूट मिलेगी। 

कोयला घोटाला: ममता बनर्जी को सुप्रीम कोर्ट से झटका, भतीजे अभिषेक से 24 घंटे के नोटिस पर पूछताछ कर सकेगी ED

कम होने का नाम नहीं ले रहीं 'कांग्रेस' की मुश्किलें, जाखड़ के बाद अब ये बड़ा नेता दे सकता है झटका

'राहुल गांधी को नहीं भूलना चाहिए कि...', कुमारस्वामी ने कांग्रेस पर चुन-चुनकर साधा निशाना

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -