कांगो ज्वालामुखी विस्फोट: भारतीय सेना गोमा में बचाव अभियान के लिए हुई रवाना
कांगो ज्वालामुखी विस्फोट: भारतीय सेना गोमा में बचाव अभियान के लिए हुई रवाना
Share:

भारतीय सेना के कर्मी बचाव अभियान में जुटे हैं क्योंकि वे संयुक्त राष्ट्र शांति सेना का हिस्सा हैं। उन्हें कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य या डीआर कांगो में स्थानीय आबादी तक पहुंचने और माउंट न्यारागोंगो से एक बड़े ज्वालामुखी विस्फोट के बीच संयुक्त राष्ट्र की संपत्ति को बचाने के लिए प्रतिनियुक्त किया गया है। माउंट न्यारागोंगो, जो एक सक्रिय ज्वालामुखी है, ने शनिवार को स्थानीय समयानुसार शाम 6.30 बजे लावा उगलना शुरू किया। लावा के फटने से करीब 600000 की आबादी वाले गोमा कस्बे में दहशत का माहौल है।

भारतीय सेना के कार्मिक, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में MONUSCO या संयुक्त राष्ट्र संगठन मिशन का हिस्सा हैं, जिसका भारतीय ब्रिगेड मुख्यालय गोमा हवाई क्षेत्र के निकट स्थित है। संयुक्त राष्ट्र को कोई खतरा न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए विस्फोट की खबर के कुछ ही घंटों के भीतर भारतीय ब्रिगेड हरकत में आ गई। इसके अलावा, कोई भी राष्ट्रीय संपत्ति खतरे में नहीं बची, लेकिन यह भी सुनिश्चित किया कि ज्वालामुखी विस्फोट पर वास्तविक समय के अपडेट संयुक्त राष्ट्र को दिए गए थे। भारतीय शांति सैनिकों द्वारा समय पर दी गई सूचना, जिन्हें नीले हेलमेट के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि वे संयुक्त राष्ट्र के तहत सेवा करते हैं, नागरिकों को व्यवस्थित रूप से निकालने में मदद मिली। 

भारतीय सेना में दो इन्फैंट्री बटालियन समूह, एक स्तर III अस्पताल, और मिशन में सैन्य पर्यवेक्षकों और स्टाफ अधिकारियों के रूप में अधिकारियों की एक बड़ी संख्या शामिल है। MONUSCO ने संयुक्त राष्ट्र के पहले के शांति अभियान से पदभार ग्रहण किया। 1 जुलाई 2010 को कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (MONUC) में संयुक्त राष्ट्र संगठन मिशन ने इसका नेतृत्व किया। नवीनतम अपडेट के अनुसार, अधिकांश लावा पड़ोसी रवांडा की ओर बह गया है, थोड़ी मात्रा गोमा शहर की ओर बह रही है। संयुक्त राष्ट्र ने एक आंतरिक सुरक्षा अलर्ट में विभिन्न देशों की टुकड़ियों को सूचित किया था कि अब तत्काल निकासी की आवश्यकता नहीं है। इस बीच, क्षेत्र में रुक-रुक कर बहुत कम तीव्रता के भूकंप आ रहे हैं।

जल्द जबलपुर जाएंगे सोनू सूद, इस शख्स से हुए इम्प्रेस

Moderna का बड़ा बयान, कहा- "3 बूस्टर शॉट के साथ टीकाकरण कोरोना के उभरते नए वेरिएंट ...."

अपने माता-पिता को लेकर सोनू सूद ने दिया हैरान कर देने वाला बयान, फैंस हुए शॉक्ड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -