खुद पर रखें भरोसा, होगा बड़ा फायदा

टीना काफी मोटी थी। उसके मोटापे पर बचपन से ही सभी उस पर हंसते थे। कोई उसे चिढ़ाता तो कोई उस पर हंसता और फिर कई तरह से लोग उसका मजाक भी बनाते लेकिन टीना में कई बातें अच्छी भी थीं वह सभी की सहायता करती थी टीना स्पोर्ट्स में भी अच्छी थी और हर बार अपनी टीम को वही जीत दिलवाया करती थी। जब टीम जीत जाती तो सभी टीना के मोटापे को भूल जाया करते थे। नीरज अपने दोस्तों में अधिक घुल-मिल नहीं पाता था। नीरज के दोस्त उसका बहुत मजाक उड़ाते थे। ऐसे में नीरज खुद से ही नाखुश हो जाता था। वह हर दम यह सोचता था कि वह कुछ भी नहीं कर पाता है। ऐसे में उसे सक्सेस नहीं मिल पाती थी।

जी हां, दोनों ही स्टोरीज़ में काफी अंतर है। जब आप हमेशा स्वयं को ही दोष देते रहते हैं और जब आप स्वयं को लोगों से कमतर समझते हैं तो आप इतना विकास नहीं कर पाते साथ ही आप हीनभावना से ग्रस्त हो जाते हैं। दूसरी ओर ऐसे में आप दूसरों के बारे में भी अधिक नहीं सोच पाते। आपका हर काम बिगड़ जाता है लेकिन जब भी आप खुद पर यकीन करने लगते हैं। स्वयं पर गर्व करते हैं तो परिवर्तन आपके सामने होता है। आपके चेहरे पर भी चमक आ जाती है। 

खुद से करें सामना - जब भी आप हीन भावना से ग्रस्त हों और आपको उदासी घेर ले तो आप आपके सामने आने वाली परिस्थितियों का सामना करें। जब आप परिस्थितियों का सामना करेंगे तो आपमें क्षमता का विकास होगा। यूं भी आप किसी भी परिस्थिति में उसका सामना होने से बच नहीं सकते. ऐसे में उसका सामना करना ही बेहतर होता है इससे आपमें हिम्मत होती है। 

आईने से करें अवलोकन - यदि आप अपने चेहरे की बनावट बाॅडी साईज़ या फिर अन्य किसी बात का सामना करें तो आपको हीनभावना का अनुभव नहीं होगा। दरअसल जब आप आईने में अपने आपको निहारें तो अपनी बाॅडी का खूबसूरत हिस्सा जरूर देखें. ऐसे में आपकी कमजोरी से ज़्यादा आपकी ताकत उभरकर आएगी और आप खुद पर गर्व कर सकेंगे। 

खुद को दूसरे से न तौलें 

अक्सर होता है कि हम अपने बच्चों को अन्य बच्चों की परफाॅर्मेंस से तोल कर देखते हैं ऐसे में हम उन्हें कंपेयर करते हैं और उनके सामने आर्टिफिशियल काॅंपीटिशन क्रिएट करते हैं काॅंपिटिशन के दबाव में एक छोटे से पौधे रूपी बच्चा कुम्हला जाता है और फिर वह खुद को कमतर समझने लगता है। ईश्वर ने सभी को बेहद अलग बनाया है और सभी की अपनी अलग खासियत है ऐसे में किसी की किसी से तुलना नहीं की जा सकती।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -