भारत में नौकरियों पर गहराया संकट, लॉक डाउन से  30 फीसद लोग हो जाएंगे बेरोज़गार
भारत में नौकरियों पर गहराया संकट, लॉक डाउन से 30 फीसद लोग हो जाएंगे बेरोज़गार
Share:

नई दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन का खराब असर अर्थव्यवस्था पर पड़ रहा है. देश इस वक़्त 21 दिनों का लॉकडाउन झेल रहा है. इससे पूरे देश में कारोबारी गतिविधियां थम गई हैं. जिससे अलग-अलग सेक्टर की कंपनियों को भारी नुकसान झेलना पड़ रहा है.

भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के एक सर्वे के अनुसार लॉकडाउन की वजह से न केवल कंपनियों की बैलेंसशीट बिगड़ने का अनुमान है, बल्कि अलग-अलग क्षेत्र में 15 फीसदी से 30 फीसदी तक लोगों को नौकरी से हाथ धोना पड़ सकता है. CII ने विभिन्न सेक्टर की कंपनियों से बातचीत के आधार पर यह सर्वे किया है, जिसमें 200 कंपनियों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया. सर्वे में लगभग 52 फीसदी CEO ने यह स्वीकार किया है कि लॉकडाउन के कारण लोगों की नौकरियां जा सकती हैं. हालांकि, 46 फीसदी लोगों ने यह भी कहा है कि इससे नौकरी नहीं जाएगी.

जबकि 2 फीसदी ने इस बारे में कोई जवाब नहीं दिया. जिन 52 फीसदी से माना कि नौकरी जाएगी, उनमें से लगभग 47 फीसदी का कहना है कि लॉकडाउन के बाद 15 फीसदी लोगों की नौकरियां जा सकती हैं. जबकि 32 फीसदी का यह कहना है कि 15 से 30 फीसदी लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ सकता है. 15 फीसदी से अधिक का मानना है कि नौकरियां में कटौती 30 फीसदी से कम रहेगी. हालांकि, 5 फीसदी लोगों ने इस संबंध में कुछ नहीं कहा.

कोरोना की मार से उबरा बाज़ार, आज दिनभर जमकर हुआ कारोबार

पाक एयरलाइंस की गलती से कोरोना का शिकार हुए पायलट, सुरक्षा को लेकर भड़का 'पलपा'

'कोरोना' ने अर्थव्यवस्था को पहुंचाई बड़ी चोट, हिलाकर रख देगा बेरोजगारी का आंकड़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -