आईएस की धमकी के बाद सहमे हुए हैं अमेरिकी
आईएस की धमकी के बाद सहमे हुए हैं अमेरिकी
Share:

वाॅशिंगटन: अमेरिकी नागरिक और अमेरिकावासी 26/11 के आतंकी हमले के बाद से ही डरे हुए हैं। हाल ही में पेरिस में हमला होने और आईएसआईएस द्वारा अमेरिका में हमलों की चेतावनी दिए जाने को लेकर अमेरिका में डर का माहौल है। आईएसआईएस दुनिया के अन्य आतंकी संगठनों से गठजोड़ कर विश्वभर में हमला करने की रणनीति बना रहा है।

विदेश मंत्रालय द्वारा कहा गया कि इस तरह के हमलों में विभिन्न तरह की रणनीतियों और  परंपरागत हथियारों का उपयोग किया जा सकता है। आधिकारिक और निजी दोनों ही हितों को निशाना बनाने का अंदेशा भी अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियों द्वारा दर्शाया जा रहा है।  हमलों की चेतावनी को लेकर अमेरिका ने ग्लोबल ट्रेवल वार्निंग जारी कर दी है। 

दरअसल अमेरिकी देशों में भी आईएसआईएस के सदस्य सीरिया और ईराक से लौट रहे हैं ऐसे में इन देशों में और योरप में भी हमले की आशंका बनी हुई है। हालांकि कुछ ऐसे भी हैं जो आईएसआईएस में जाने के बाद पछता रहे थे और वे अपना जीवन बदले स्वरूप में शांति से जीना चाहते हैं लेकिन ऐसे में धमाकों की साजिश करने वालों को पहचानना बहुत ही मुश्किल है। विदेश मंत्रालय द्वारा कहा गया कि आतंकवादी संगठनों से प्रेरणा प्राप्त कर हमलों की योजना बनाने वाले लोगों को खतरा बना हुआ है। 

दरअसल विभिन्न देशों में समारोह, थियेटर्स, और सार्वजनिक स्थलों को आतंकियों द्वारा निशाना बनाने की संभावना जताई जा रही है। अमेरिकी मंत्रालय द्वारा कहा गया कि इस्लामिक स्टेट द्वारा मिस्त्र में नाइजीरिया डेनमार्क, माली और तुर्की पर भी हमले किए जा चुके हैं।

हालांकि ये बीते वर्ष हुए थे। मगर आईएस की चेतावनी के बाद अमेरिका में सुरक्षा का ध्यान रखा जा रहा है। पेरिस हमले के बाद से गायब हो चुके अब्देसलाम की खोज की जा रही है। यह आतंकी पेरिस हमले के प्लान में शामिल था और धमाकों में भी इसका हाथ बताया जा रहा है। माना जा रहा है कि धमाकों के बाद यह अपने देश में लौट गया था। मगर अब तक इसका कोई पता नहीं चल सका है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -