मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने कहा-
मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने कहा- "चेन्नई मेट्रोपॉलिटन वाटर सप्लाई एंड सीवरेज बोर्ड की परियोजनाओं...."
Share:

चेन्नई: तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने मंगलवार को चेन्नई मेट्रोपॉलिटन वाटर सप्लाई एंड सीवरेज बोर्ड (CMWSSB) की 1,259.38 करोड़ रुपये की परियोजना का निरीक्षण किया। स्टालिन ने अधिकारियों को अप्रैल 2023 तक परियोजना को पूरा करने की सलाह दी। चेन्नई मेट्रोपॉलिटन वाटर सप्लाई एंड सीवरेज बोर्ड, जिसे सीएमडब्ल्यूएसएसबी के नाम से जाना जाता है, तमिलनाडु सरकार का एक वैधानिक बोर्ड है जो चेन्नई शहर को पानी की आपूर्ति और सीवेज उपचार प्रदान करता है। आसपास के क्षेत्रों।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने विभिन्न परियोजना सुविधाओं की समीक्षा की जैसे समुद्री जल सेवन संप, उत्पाद पानी की टंकी, विलवणीकृत पानी पंपिंग स्टेशन, स्पष्ट पानी की टंकी, घुलित वायु प्रवाह, अल्ट्रा फिल्टर और रिवर्स ऑस्मोसिस प्रक्रिया, स्लज थिनर, लैमेला क्लेरिफायर, आदि। स्टालिन ने डिसेलिनेटेड पानी ले जाने वाली पाइपलाइन बिछाने का निरीक्षण किया। राज्य सरकार ने कहा कि इस परियोजना से करीब नौ लाख लोगों को फायदा होगा. 2013 से चेन्नई के पास नेमेली में 100 एमएलडी का डिसेलिनेशन प्लांट पहले से ही चल रहा है, जिससे लगभग 10 लाख लोग लाभान्वित हुए हैं।

चेन्नई मेट्रोपॉलिटन वाटर सप्लाई एंड सीवेज बोर्ड ने अपनी सीवेज उपचार प्रक्रिया के माध्यम से पर्यावरण के लिए अपनी चिंता दिखाई है। इस प्रक्रिया में बायो-गैस का उत्पादन होता है और इसका उपयोग संयंत्रों को चलाने के लिए बिजली उत्पन्न करने के लिए किया जा रहा है। यह संयोग से वातावरण में ग्रीनहाउस गैस के निर्वहन को कम करता है और कार्बन व्यापार प्रदान करता है। सीएमडब्ल्यूएसएस बोर्ड ने स्वच्छ विकास तंत्र (सीडीएम) अपनाया है जिसके परिणामस्वरूप ऊर्जा लागत में प्रति माह 43.05 लाख रुपये की बचत होती है।

अभी जेल में ही रहेंगे शाहरुख के बेटे आर्यन खान, चौथी बार खारिज हुई जमानत याचिका

यूपी: घाघरा नदी में नाव पलटने से हुआ बड़ा हादसा, 10 लोग डूबे

एयर इंडिया का विनिवेश नागरिक उड्डयन क्षेत्र को फिर से सक्रिय करेगा: पीएम मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -