अब आम आदमी कर सकेंगे रेलवे में भ्रष्टाचार की शिकायत

Oct 31 2018 03:23 PM
अब आम आदमी कर सकेंगे रेलवे में भ्रष्टाचार की शिकायत

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे जहां रेल यात्रियों के लिए नई नई सौगातें दे रहा है। वहीं रेलवे प्रशासन द्वारा यात्रियों को होने वाली असुविधा का भी ध्यान है। हाल में रेलवे ने सूचना जारी करते हुए कहा कि यात्री, कर्मचारी या कोई अन्य व्यक्ति भ्रष्टाचार से जुड़ी शिकायत आसानी से उच्च अधिकारियों तक पहुंचा सकता है और इसके लिए उसे रेलवे के कार्यालय में नहीं जाना पड़ेगा।

FTII के अध्‍यक्ष पद से अनुपम खेर ने दिया इस्तीफा

 

जानकारी के अनुसार बता दें कि यात्रियों को अब बस एक फोन मिलाना है और उनकी शिकायत दर्ज कर ली जाएगी, इसके लिए उत्तर रेलवे ने नंबर भी जारी किया है। रेलवे द्वारा जारी इस सेवा के अलावा आप ऑनलाइन भी शिकायत कर सकते हैं। वहीं रेलवे में 29 अक्टूबर से सतर्कता जागरूकता सप्ताह भी शुरू हुआ है, जो तीन नवंबर तक चलेगा। इस तरह से दी गई रेलवे प्रशासन की इस सेवा से आप रेल टिकटों की कालाबाजारी, रेलवे के निर्माण कार्य, टेंडर या अन्य कार्यो में भ्रष्टाचार, होने संबंधी शिकायत सीधे प्रशासन से कर सकते हैं।

CBI बनाम CBI: अतिरिक्त एसपी भी पहुंचे दिल्ली कोर्ट, अस्थाना और सीबीआई पर लगाए गंभीर आरोप

 

गौरतलब है कि भारतीय रेलवे प्रशासन द्वारा त्योहारों के मद्देनजर अभियान चलाया जा रहा है और इसके अंतर्गत यात्रियों के लिए होने वाली असुविधाओं का जल्द से जल्द निराकरण भी किया जाता है। वहीं आमतौर पर देखा गया है कि ज्यादातर लोग जानकारी होने के बावजूद अपनी शिकायत अधिकारियों से नहीं कर पाते हैं। इसलिए उत्तर रेलवे ने लोगों को सतर्कता संबंधी शिकायत 155210, 09717638892 और 09868175631 नंबर पर दर्ज कराने की सलाह दी है। रेलवे स्टेशनों पर भ्रष्टाचार से संबंधित शिकायतों को दर्ज करने के लिए विशेष काउंटर भी खोले जा रहे हैं।  


खबरें और भी 

राफेल डील मामला: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से सीलबंद लिफाफे में मांगी विमान की कीमत समेत अन्य जानकारियाँ

तस्वीरों में बयां स्टेच्यू आॅफ यूनिटी की खूबसूरती

देश के ग्रीनलैंड कहे जाने वाले हरियाणा में जन्में हैं ये भारतीय कलाकार