ऑनलाइन भी करा सकते है मोबाइल गुम होने की शिकायत
ऑनलाइन भी करा सकते है मोबाइल गुम होने की शिकायत
Share:

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि यदि आपका मोबाइल चोरी हो जाये, तो आप किस तरह से ऑनलाइन भी रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं. पुलिस स्टेशन में आए दिन इस तरह के मामले देखने को मिलते हैं, पुलिस इस तरह के केस को ज्यादा गंभीरता से भी नहीं लेती हैं कुछ मामलो में तो पुलिस शिकायत दायर तक नहीं करती हैं. जिससे परेशान होने के बाद शिकायतकर्ता उम्मीद भी लगाना बंद कर देता हैं. इसके निराकरण के लिए कई राज्यों में ऑनलाइन FIR की सुविधा उपलब्ध कराई है. कई राज्यों में एप के माध्यम से शिकायत की सुविधा दी गई है. जिससे आप अपने मोबाइल के घूम होने की शिकायत दर्ज करा सकते है. जिसके लिए आपको सिर्फ अपना मोबाइल नंबर,पता, ईमेल आईडी,मोबाइल के आईएमईआई नंबर अन्य जानकारी देना होती है. यह सुविधा कई राज्य में उपलब्ध कराई गई है इसके लिए आपको पुलिस विभाग की वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करके, शिकायत दायर करनी होगी.

आइये जानते है कुछ महत्वपूर्ण बाते, जो मोबाइल गुम होने पर ध्यान देना चाहिए...

1. जब भी नया मोबाइल ख़रीदे तो आप इसका IMEI नंबर जरूर नोट कर ले ताकि यदि आपका हैंडसेट चोरी हो जाये तो इस IMEI नंबर की मदद से ढूंडने में मदद मिले. मोबाइल में IMEI नंबर के जरिये की मोबाइल को ढूंढा जा सकता है.

2. नेटवर्क ऑपरेटर को कॉल कर सिम को तुरंत बंद कराये ताकि आपके मोबाइल का गलत उपयोग न हो चूकि मोबाइल में आपके क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और बैंक खाता की डिटेल तक लिंक रहती है इसलिए पर्सनल जानकारी को सिक्योर करने के लिए सभी पासवर्ड को बदल दे.

3.आपके मोबाइल में जितनी भी एप है जैसे जीमेल, फेसबुक, ट्वीटर आदि के पासवर्ड चेंज कर दे. ताकि किसी भी तरह की धोखाधड़ी को रोका जा सके.

4. जिस भी स्थान पर आपका मोबाइल गुम हुआ है. उस स्थान के पुलिस स्टेशन पर जाकर रिपोर्ट दर्ज करे या फिर ऑनलाइन भी शिकायत दर्ज करा सकते है और यदि आपने शिकायत दर्ज कराई है तो इसकी कॉपी लेना कभी न भूले. ताकि बाद में एफआईआर की स्थिति का पता चल सके.

शिवपुरी में युवती को बंधक बनाकर दुष्कर्म, 7 लोगों पर दर्ज हुआ मामला

काशीपुर: खाली प्लाट पर पड़ा हुआ मिला दो साल के मासूम का शव, परिजनों को मज़ार के रखवाले पर शक

बूढ़ा चपरासी कर रहा था बच्ची संग दुष्कर्म की कोशिश, निकल गई चीख और...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -