छठ पर सफाई रखने वालों को मिलेगें पंद्रह हजार रूपए

नईदिल्ली। एक ओर जहां स्वच्छ भारत अभियान के माध्यम से देशभर में सफाई का अलख जगाया जा रहा है तो दूसरी ओर लोगों के लिए स्वच्छता परक प्रतियोगिताओं का आयोजन हो रहा है। कुछ ऐसा ही दीपावली के बाद आने वाले उत्तरभारतीयों के विशेष पर्व छठ के दौरान भी नज़र आने वाला है जी हां, इस बार दिल्ली के दक्षिण दिल्ली क्षेत्र की नगर निगम द्वारा छठ पर्व को लेकर विशेष उल्लास बिखेरा गया है।

यह उल्लास सफाई को लेकर है। दरअसल दक्षिण दिल्ली नगर निगम के महापौर श्याम शर्मा ने आगामी सप्ताह आने वाले छठ पर्व को लेकर निर्देश दिए हैं कि घाटों पर पर्व को लेकर विशेष इंतजाम किए जाऐं साथ ही घाटों पर साफ सफाई बरती जाए। इतना ही नहीं महापौर श्याम शर्मा ने घोषणा की है कि लोगों द्वारा घाटों पर साफ - सफाई रखे जाने के अनुसार छठ घाट घोषित किए जाऐंगे। जो घाट साफ - सफाई के मामले में अव्वल और बेहतर होंगे उन्हें छठ घाट कहा जाएगा।

ऐसे में घाट प्रबंधक समितियों को पंद्रह हजार रूपए का पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। इस मामले में महापौर ने छठ पर्व के अवसर पर अवकाश घोषित कर दिया है। मीडिया में जो बात सामने आई है उसके अनुसार महापौर श्याम शर्मा ने कहा है कि छठ पूजन के लिए 4 करोड़ रूपए की राशि स्वीकृत कर ली गई है। इसके अतिरिक्त छठ पर्वग् को लेकर घाटों की विशेष सफाई की व्यवस्था की जा रही है। घाटों पर श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु चिकित्सकीय उपचार के प्रबंध तक किए गए हैं लोगों को डूबने से बचाने और भीड़ प्रबंधन के लिए भी घाटों पर बोट, नाव और तैराकों की तैनाती किए जाने के निर्देश महापौर ने दे दिए हैं।

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -