देखें VIDEO : पुरुष और महिला क्रिकेटर्स की सैलरी का यह राज नही जानते है आप ?

Jul 13 2018 07:59 PM

दोस्तों, क्या आज के वक़्त में महिलाएं, पुरुषों से कम है या फिर महिलाओं को पुरुषों से कम आंका जाता है. वैसे आज हम इस तरह की बातें इसलिए कर रहे है क्योंकि कुछ ऐसे आंकड़े आज हम आपको बताने वाले है जिसके बारे में शायद ही किसी ने सोचा हो. दरअसल, हम बात कर रहे है भारतीय पुरुष और महिला क्रिकेटरों के वेतन की.

ऐसे तो महिलाओं को हर वक़्त बढ़ावा दिया जाता है और उनके मनोबल को बढाया जाता है लेकिन वेतन के वक़्त उन्हें पीछे रखा जाता है. जी हाँ! आज हम आपको बताएँगे कि पुरुष क्रिकेटर और महिला क्रिकेटर एक साल में कितनी कमाई करते है. सबसे पहले बात करते है पुरुष क्रिकेट की. 2017 तक क्रिकेटरों को तीन ग्रेड में बांटा जाता था A, B और C लेकिन 2018 में BCCI ने खिलाडियों को चार ग्रेड में बांटा है A+, A, B और C. इसके साथ ही इस बार खिलाडियों के वेतन में भी बढ़ावा किया है.

BCCI ने A+ ग्रेड में 5 खिलाडियों को रखा है जिनकी सालाना की कमाई 7 करोड़ रूपये है. वहीं A ग्रेड में 7 खिलाडियों को रखा है जिनकी सालाना की कमाई 5 करोड़ है. इसके बाद ग्रेड B और C में भी 7-7 खिलाडियों को रखा गया है जिनकी सालाना की कमाई 3 करोड़ और 1 करोड़ है.

अब बात करते है महिला क्रिकेटरों के वेतन की. वैसे महिला क्रिकेटरों का वेतन तो बढ़ाया गया लेकिन उनकी ग्रेड तीन ही है A, B और C. ग्रेड A में करीब 4 खिलाडियों को रखा गया है जिनकी सालाना की कमाई 50 लाख रूपये है. वहीं ग्रेड B में 6 खिलाडियों को रखा गया जिनकी सालाना की कमाई 30 लाख है और ग्रेड C के खिलाडियों की 10 लाख रूपये है जिसमें 9 खिलाडियों को शामिल किया गया है.

यह आंकड़े इस बात को दर्शाते है कि महिला क्रिकेट आज भी पीछे है. खैर यह तो सभी जानते है कि पुरुष क्रिकेट हमेशा चर्चा का विषय रहता है, यहीं कारण है कि उनकी कमाई करोड़ों में है और महिला खिलाडियों की लाखों में. अब यह तो आने वाला वक़्त ही बताएगा कि महिला खिलाडियों का वेतन पुरुषों के बराबर कब होगा. 

VIDEO : 21वीं सदी में जन्मी भारत की 'स्वर्णपरी' हिमा ने स्थापित किया नया कीर्तिमान

लॉर्ड्स के हीरो मोहम्मद कैफ ने कहा क्रिकेट को अलविदा

कोहली जैसा 'विराट' कोई नहीं, एक बार फिर दुनिया हुई स्तब्ध

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App