क्या आप जानते हैं PPF और ELSS में से क्या है अधिक फायदेमंद ?
क्या आप जानते हैं PPF और ELSS में से क्या है अधिक फायदेमंद ?
Share:

नई दिल्ली: ब्लिक प्रॉविडेंड फंड (PPF) और म्‍युचुअल फंड की इक्विटी लिंक सेविंग स्‍कीम (ELSS) ये दोनों ही स्कीम ऐसी है, जिसका इस्तेमाल निवशकों द्वारा इनकम टैक्स को बचाने के लिए किया जाता है, लेकिन अक्सर लोग इसमें निवेश करने से पहले यह जानना जरुरी नहीं समझते की दोनों स्कीम में से ज्यादा फायदेमंद कौन सी है, इसलिए आज हम आपके लिए लाए हैं ऐसी मुख्य बातें जिनसे आपको इन दोनों स्कीम के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी.

सोने की बढ़ती कीमतों में आई अचानक गिरावट

इससे पहले आपको बता दें कि दोनों स्कीम में समान क्या है. दोनों में ही आप मात्र डेढ़ लाख तक का ही टैक्स बचा सकते हैं, साथ ही दोनों को आप बीच में बांध नहीं कर सकते हैं. PPF में आप जहां 15 साल पूरे होने के बाद पैसा निकाल सकते हैं, वहीं ELSS में आप 3 साल बाद ही पैसा निकल सकते हैं. 

सैफ की फिल्म 'बाजार' का ट्रेलर रिलीज, रोमांच से है भरपूर

ELSS में निवेश करने से आपको पहला फायदा तो ये मिलता है कि इसमें आपको पैसा निकलने के लिए PPF की तरह 15 साल का लम्बा इंतज़ार नहीं करना पड़ता है. हालांकि PPF में आपको ब्याज का फायदा मिल सकता है क्योंकि इसमें सरकार की तरफ से तय ब्याज मिलता है, जिसकी हर तीन महीने में समीक्षा होती है और सरकार इसे घटाती और बढ़ाती है, लेकिन पिछले कुछ समय से इसका ब्याज घट ही रहा है, ऐसे में ELSS आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है.

ख़बरें और भी:-

आॅनलाइन शॉपिंग हुई महंगी, लगेगा जीएसटी

जानिए वीडियोकॉन के अध्यक्ष वेणुगोपाल धूत के जीवन से जुडी कुछ दिलचस्प बातें

CMD माधवन ने कहा, HAL ने 2017-18 में किया अब तक का रिकॉर्ड कारोबार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -