इस ऑटोमोबाइल कंपनी में जा सकती है 15 हजार नौकरियां
इस ऑटोमोबाइल कंपनी में जा सकती है 15 हजार नौकरियां
Share:

दुनिया की अग्रणी ऑटोमोबाइल कंपनी रेनो ने दुनियाभर में 15 हजार नौकरियां खत्म करने का एलान किया है. कंपनी ने अगले तीन साल में दो अरब यूरो खत्म करने की योजना बनाई है. इससे पहले जापान की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी निसान ने नुकसान के चलते अपने बार्सिलोना प्लांट को बंद और 3000 लोगों की छंटनी करने का फैसला किया था. गौरतलब है कि रेनो और निसान साझीदार हैं.

TVS की इन पावरफुल बाइकों की कीमत में हुआ इजाफा

शुक्रवार को रेनो ने कहा कि फ्रांस में 4,600 नौकरियां और दूसरे देशों में 10 हजार से अधिक लोगों की छंटनी की जाएगी. वहीं समूह की वैश्विक उत्पादन क्षमता को संशोधित करके 40 लाख वाहन से 2024 तक 33 लाख वाहन प्रति वर्ष किया जाएगा. कंपनी की तरफ से जारी एक बयान के मुताबिक वाहन उद्योग बुरे संकट के दौर से गुजर रहा है और पर्यावरण संरक्षण में हो रहे बदलावों को देखते हुए कंपनी ये कदम उठा रही है.

Royal Enfield : मात्र 15,000 देकर घर ला सकते है यह पावरफुल मोटरसाइकिल


इसके अलावा रेनो के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के चेयरमैन जीन डोमिनिक सेनार्ड ने कहा कि जो बदलाव किये जा रहे हैं, वे बुनियादी हैं. इसका मकसद कंपनी को बाजार में बनाए रखना औेर उसके दीर्घकालीन विकास सुनिश्चित करना है. रेनो समूह में दुनियाभर में कर्मचारियों की संख्या 1,80,000 है. वहीं कंपनी ने मोरक्को और रोमानिया में प्लांट की क्षमता वृद्धि की योजना भी टाल दी है. रेनो में फ्रांस सरकार की 15 फीसदी हिस्सेदारी है और वह पांच अरब यूरो के कर्ज गारंटी के लिए बातचीत कर रही है. वित्त मंत्री ब्रुनो ला मायरे ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि समूह के समक्ष बाजार में बने रहने का जोखिम है.रेनो की दूसरी सहयोगी कंपनियां निसान और मित्सुबिशी भी महामारी से पैदा हुए संकट से जूझ रही हैं. 2018 में कंपनी ने पूर्व सीईओ कार्लोस घोसन की गिरफ्तारी के बाद उपजे घटनाक्रमों से उबरने के लिए काफी संघर्ष किया था. घोसन के जमानत के दौरान जापान से भागने के बाद उसे अंतरराष्ट्रीय भगोड़ा घोषित किया जा चुका है. निसान का कहना है कि वह अपने वैश्विक उत्पादन को 20 फीसदी घटा रही है. कंपनी ने कहा है कि वह मुनाफे में लौटने की कोशिश कर रही है और वह बार्सिलोना में एक प्लांट को बंद करेगी. इस प्लांट में 3,000 लोग काम करते हैं.

Kawasaki Z650 BS6 : इस कीमत पर बाइक बाजार में हुई लॉन्च

सीएम गहलोत का बड़ा बयान, राज्य में रहेगा नए तरीके का लॉकडाउन

दिल्ली हाई कोर्ट का बड़ा आदेश- 10 दिन के अंदर ऑटो ड्राइवरों को मुआवज़ा दे सरकार

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -