मुंबई हमला, आतंकी अमजद खान को बेचे थे यामहा इंजन
मुंबई हमला, आतंकी अमजद खान को बेचे थे यामहा इंजन
Share:

नई दिल्ली : एक पाकिस्तानी कंपनी के वरिष्ठ प्रबंधन ने एक आतंकवाद निरोधी अदालत को बताया कि उनकी कंपनी ने 2008 के मुंबई हमलों के मददगारों में से एक को आठ जापानी यमाहा इंजन बेचे थे और उसने इन इंजनों को अजमल कसाब समेत आतंकवादियों को दिया था। अदालत के एक अधिकारी ने बताया कि कंपनी के महाप्रबंधक ने रावलपिंडी की उच्च सुरक्षा वाली अडियाला जेल में सुनवाई कर रही अदालत को जानकारी दी कि उनकी फर्म ने भगोड़े आरोपी अमजद खान को इंजन बेचे थे जो संदिग्ध लश्कर-ए-तैयबा संगठनकर्ता और कराची का फिनांसर है।

यमाहा इंजन का उपयोग कसाब और अन्य आतंकवादियों ने एक छोटी नाव से मुंबई पहुंचने के लिए किया था। दो अन्य गवाह भी अदालत में पेश हुए लेकिन उन्होंने गवाही नहीं दी क्योंकि लश्कर के संचालन कमांडर जकीउर रहमान लख्वी समेत सात लोगों के खिलाफ मामले की सुनवाई कर रही अदालत ने कल तक के लिए अपनी कार्यवाही स्थगित कर दी। जहां 55 वर्षीय लखवी 10 अप्रैल से जमानत पर है, छह अन्य आरोपी - अब्दुल वाजिद, मजहर इकबाल, हमाद अमीन सादिक, शाहिद जमीन रियाज, जमील अहमद और यूनिस अंजुम - मुंबई हमले के मामले में तकरीबन छह साल से अडियाला जेल में हैं।

हालांकि अदालत ने मामले की सुनवाई निजी पेशी से छूट की लखवी की याचिका पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया, वह सुनवाई में पेश नहीं हुआ। अमजद खान और नौ अन्य सह-आरोपियों को आतंकवादियों के प्रशिक्षक या मददगार बताया गया है और आतंकवाद निरोधी अदालत ने उन्हें 'आदी मुजरिम या भगोड़ा' एलान किया है। भारत ने पाकिस्तान को जितने डाजियर प्रदान किए हैं उनमें से ज्यादातर में खान का नाम है और उसने मुंबई पर हमला करने वाले 10 आतंकवादियों को कथित रूप से कोष उपलब्ध कराया था। इन 20 संदिग्धों को 2009 में आतंकवाद निरोधी अदालत में दाखिल आरोपपत्र में नामित किया गया था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -