बढ़ रही है कर्ज पर निर्भरता वाली बैंकों की संख्या
बढ़ रही है कर्ज पर निर्भरता वाली बैंकों की संख्या
Share:

मुंबई : हाल ही में रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया की एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमे यह बात सामने आई है कि कर्ज पर निर्भर रहने वाली कम्पनियो की संख्या में इजाफा हुआ है. भारतीय रिजर्व बैंक की इस रिपोर्ट में यह कहा गया है कि ऐसी कंपनियां जो कर्ज पर निर्भर है उनकी संख्या चालू वित्त वर्ष के सितम्बर माह के दौरान बढ़ोतरी के साथ 15.3 फीसदी पर पहुँच गई है जोकि एक साल पहले 13.6 फीसदी के स्तर पर देखने को मिली थी. जानकारी में आपको यह भी बता दे कि केंद्रीय बैंक के द्वारा वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट के दौरान यह निष्कर्ष निकाला गया है.

इस दौरान ही यह बात भी सामने आई है कि केंद्रीय बैंक के द्वारा बैंक ऋण इक्विटी अनुपात के अन्तर्गत कंपनियों की श्रेणी तय किये जाने का काम किया जाता है. जबकि साथ ही यह भी सामने आया है कि जो बैंक्स कर्ज पर अधिक निर्भर होती है उन्हें "हाइली लिवरेज्ड" की श्रेणी में रखा जाता है.

इस रिपोर्ट में ही यह बात भी सामने आई है कि टोटल कर्ज में इन सभी कम्पनियों के कर्ज का हिस्सा भी 22.9 फीसदी से बढकर 24.9 फीसदी पर पहुँच गया है. जबकि इसीके साथ "लीवरेज्ड" श्रेणी पर ध्यान दिया जाये तो यहाँ की कंपनियों का हिस्सा सितंबर 2015 के दौरान बढ़कर 19.4 फीसदी के स्तर पर पहुँच गया है जबकि यह सितम्बर 2014 के दौरान 18.4 फीसदी देखने को मिला था.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -