कर्नाटक के बागलकोट जिले में सांप्रदायिक झड़प, कई लोग गिरफ्तार

बागलकोट : बुधवार की शाम दो समुदायों के बीच हुई मारपीट में चार लोग घायल हो गए। कर्नाटक में सांप्रदायिक हिंसा के कई मामलों में यह झड़पें नवीनतम हैं, जो मुसलमानों के बहिष्कार के आह्वान के लिए सुर्खियों में रही हैं।

बागलकोट  के पुलिस अधीक्षक जय प्रकाश ने कहा, 'स्थिति अब पूरी तरह से शांतिपूर्ण है। हिंदू और मुस्लिम दोनों समुदायों से लगभग 18 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि एक हिंदू समूह के कुछ सदस्यों द्वारा यासीन नाम के एक व्यक्ति पर कथित तौर पर कुछ लड़कियों को छेड़ने का आरोप लगाने के बाद उनका सामना करने के बाद झड़पें शुरू हो गईं। जयप्रकाश ने कहा कि इससे तीखी नोकझोंक हुई और यासीन ने अपनी तरफ से और लोगों को लाया और उस समूह पर हमला किया जिसने उसका सामना किया। एक हिंदू समूह के एक मुस्लिम इलाके में घुसने और बाइक को नुकसान पहुंचाने और एक वाहन में आग लगाने से पहले एक व्यक्ति को भी चाकू मार दिया गया था।

जबकि कुछ लोगों ने आरोप लगाया कि यह लड़ाई एक महिला डॉक्टर के सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर हुई थी। डॉक्टर ने कथित तौर पर पूर्व भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा के पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ बयान का विरोध करते हुए एक संदेश पोस्ट किया, जिसमें उनके खिलाफ निष्क्रियता पर सवाल उठाया गया था। इससे कथित तौर पर एक दक्षिणपंथी समूह के सदस्य नाराज हो गए, जो डॉक्टर की गिरफ्तारी की मांग करते हुए पुलिस के पास गए थे। स्थानीय पुलिस ने उनका मनोरंजन नहीं किया और प्राथमिकी दर्ज करने से इनकार कर दिया।

 अरुण कट्टीमणि नाम का एक व्यक्ति उस समूह का हिस्सा था जिसने डॉक्टर के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने की कोशिश की थी। एक अन्य समूह ने इस पर आपत्ति जताई और अरुण से सवाल किया कि वह पुलिस के पास क्यों गया, जिसके कारण झगड़ा हुआ।

पुलिस ने हिंसा के संबंध में अब तक 10 लोगों को हिरासत में लिया है। सभी से पूछताछ की जा रही है। हिंसा के बाद कर्नाटक के केरुर जिले में शुक्रवार सुबह आठ बजे तक के लिए धारा 144 लागू कर दी गई थी। केरूर में भी स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं।

'भारत नफरत की सबसे बड़ी मशीन है, मुझे यहाँ डर लग रहा है', हिन्दू देवताओं का मजाक उड़ाने वाली डायरेक्टर का बयान

उत्तराखंड की कई सड़कें हुई अवरुद्ध, आमजन पर पड़ा भारी असर

मंडी कर्मचारी की सेवानिवृत्ति पर विदाई समारोह का आयोजन हुआ

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -