बड़े ही धूमधाम से किया गया राष्ट्रमंडल खेलों का समापन
बड़े ही धूमधाम से किया गया राष्ट्रमंडल खेलों का समापन
Share:

भांगड़ा की थाप से लेकर ‘अपाचे इंडियन’ के दमदार प्रदर्शन ने यहां के अलेक्जेंडर स्टेडियम में राष्ट्रमंडल खेलों के समापन समारोह में अपने रंग बिखेरे जिसके साथ ही 4 वर्ष के उपरांत ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में मिलने के वादे के साथ खिलाडिय़ों ने 11 दिन तक चले इन खेलों को अलविदा बोल दिया है। बर्मिंघम खेलों में 72 देशों के 4500 से अधिक खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया है। इंडिया ने कुल 61 पदक जीते जो चार वर्ष पहले गोल्ड कोस्ट में खेले गए राष्ट्रमंडल खेलों से 5 कम हैं। परंपरा के मुताबिक राष्ट्रमंडल खेल महासंघ का ध्वज उतार कर ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य को सौंपा गया जो 2026 में राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी करने वाले है। 

बता दें कि प्रिंस एडवर्ड ने बर्मिंघम 2022 खेलों के समापन का एलान कर दिया है और 2026 राष्ट्रमंडल खेलों के लिए ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य को औपचारिक निमंत्रण सौंपा। उन्होंने बोला है कि आपने हमें प्रेरित किया और संभवत: आने वाली पीढिय़ों को भी। आपने दिखाया कि क्या चीज हमें एकजुट भी करने वाले है। हमारी संरक्षक महारानी की तरफ से मैं बर्मिंघम 2022 खेलों के समापन का एलान करता हूँ।

 

खेलों के समापन के एलान के साथ साथ ही बर्मिंघम का आकाश आतिशबाजी से भर गया। समापन समारोह का आकर्षण भांगड़ा और भारतीय मूल के गायक स्टीवन कपूर रहे जो ‘अपाचे इंडियन’ के नाम से पहचाने जाते हैं। उनके दिलकश प्रदर्शन ने दर्शकों का मन मोह दिया। ‘अपाचे इंडियन’ के प्रदर्शन के उपरांत मॉडल नीलम गिल ने अपनी प्रस्तुति दी। इस बीच खचाखच भरे स्टेडियम में संगीत समूह पंजाबी MC ‘मुंडिया तू बच के’ गीत बजा रहा था। संगीत के दिग्गज गोल्डी और बेवर्ली नाइट ने अपने प्रदर्शन से दर्शकों को रोमांचित किया।

निक किर्गियोस ने संघर्षपूर्ण जीत से सिटी ओपन के सेमीफाइनल में बनाया स्थान

राष्ट्रमंडल खेल में 200 मीटर स्पर्धा के सेमीफाइनल में पहुंची हिमा

भारत के नाम हुआ 14वां मेडल, पंजाब के लाल ने कर दिखाया कमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -