वीडियो: बदलते भारत का सपना है अन्य खेलों की उपलब्धि
Share:

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में हुए कॉमन वेल्थ में इस बार भारतीय खिलाड़ियों ने प्रत्येक खेल में उम्दा प्रदर्शन किया. इसमें टेबल टेनिस की उपलब्धियों को नहीं भुलाया जा सकता है. यह पहला मौका है जब टेबल टेनिस में भारतीय टीम कॉमनवेल्थ इतिहास में गोल्ड जीतने वाली दूसरी टीम बनी.इस जीत से टीम बेहद उत्साहित है.टेबल टेनिस टीम की इस अनोखी चमक से सभी खिलाड़ियों के चेहरे चमक रहे हैं.इन खिलाड़ियों के स्वदेश लौटने पर हुआ स्वागत बदलते भारतीय मानस का परिचायक है. उल्लेखनीय है कि गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में भारत ने 26 गोल्ड, 20 सिल्वर और 20 ब्रांन्ज़ के साथ कुल 66 मेडल जीते थे. इनमें 3 स्‍वर्ण, 2 रजत और 3 कांस्‍य यानी कुल 8 पदक भारत को टेबल टेनिस में मिले थे.

22 वर्षीय मनिका बत्रा ने 2 स्‍वर्ण, एक रजत और एक कांस्‍य पदक जीतकर सबका ध्यान अपनी ओर खींचा और कॉमनवेल्थ गेम्स में वे भारत की सबसे सफल खिलाड़ी साबित हुईं. हालाँकि इस खेल में मनिका के अलावा मौमा दास, अचंत शरत कमल, साथियान गणासेकरण, हरमीत देसाई और सानिल शेट्टी भी पदक जीतने में कामयाब रहे और इनके योगदान को भी नहीं भुलाया जा सकता है. इस आलेख की मुख्य विषय वस्तु क्रिकेट से अलग खेलों में उपलब्धि हासिल करने वालों के प्रति भारतीय मानस के परिवर्तन पर केंद्रित है.भारतीय में आम तौर पर क्रिकेट को ही तवज्जो दी जाती है. भारतीय खिलाड़ियों की उपलब्धियों की खूब तारीफ की जाती है. विदेशों में जीत हासिल करने पर स्वदेश लौटने पर एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत किया जाता है.लेकिन अब दूसरे खेलों के प्रति भी भारतीयों का मानस बदलने लगा है और इन खिलाड़ियों की जीत पर उनका स्वागत होने लगा है.

कॉमन वेल्थ में स्वर्णपदक लेकर भारत लौटी टेबल टेनिस टीम का देश वापसी पर ऐसा स्वागत शायद ही पहले कभी हुआ हो.प्रशंसकों ने चैंपियन खिलाड़ियों का ढोल-नगाड़ों के साथ ज़ोरदार स्वागत किया. खिलाड़ियों ने भी प्रशंसकों को ऑटोग्राफ़ देने और सेल्फ़ी खिंचवाने से गुरेज नहीं किया.यह तो सब जानते हैं कि खिलाड़ियों को सफलता मिलने पर उनसे देश की उम्मीदें बढ़ जाती है. ऐसा ही क्रिकेट से इतर खेल टेबल टेनिस के साथ भी है.विश्व स्तर पर होने वाली आगामी प्रतिस्पर्धाओं में भी इन खिलाड़ियों को स्वर्णिम सफलता मिले यह उम्मीद देश कर रहा है और उम्मीद पर तो दुनिया कायम है.

 

मोंटे कार्लो मास्टर्स: शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए क्वार्टर फाइनल में नडाल

IPL 2018: गौतम गंभीर के नाम है आईपीएल का ये धाकड़ रिकॉर्ड

टेनिस टूर्नामेंट में थीम ने जोकोविक को हराया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -