कॉमनवेल्थ सम्मेलन: भारत बड़ी जिम्मेदारी की तैयारी में
कॉमनवेल्थ सम्मेलन: भारत बड़ी जिम्मेदारी की तैयारी में
Share:

नई दिल्ली: कॉमनवेल्थ में अपना डंका बजाने और एक बड़ी जिम्मेदारी के लिए अपनी दावेदारी को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी मंगलवार को लंदन दौरे पर पहुंच रहे हैं. वह कॉमनवेल्थ देशों के सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. पीएम का यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है. 53 देशों वाले कॉमनवेल्थ सम्मेलन में भारत बड़ी जिम्मेदारी की तैयारी में है. पीएम मोदी इस दौरे के दौरान विभिन्न देशों के साथ कई समझौते कर सकते हैं. पीएम का महारानी एलिजाबेथ से मिलने का भी कार्यक्रम है. पीएम उन तीन चुनिंदा नेताओं में शामिल हैं जो ब्रिटेन की महारानी से मिलेंगे. माना जा रहा है कि यह समूह भारत की वैश्विक आकांक्षाओं को नए आयाम देने में मददगार साबित हो सकता है.

कॉमनवेल्थ हेड्स गवर्नमेंट मीटिंग (कॉमनवेल्थ समिट) में भारत अपना वित्तीय योगदान को दोगुना करने की तैयारी में भी है. यह भारत की ओर से इस बात का संकेत भी होगा कि भारत कॉमनवेल्थ में बड़ी और ज्यादा जिम्मेदारियां उठाने को तैयार है. कॉमनवेल्थ में बड़ी जिम्मेदारी को लेकर नई दिल्ली में इसकी तैयारियां भी तेज हो गई हैं। 2009 के बाद यह पहली बार होगा जब भारतीय प्रधानमंत्री कॉमनवेल्थ समिट का हिस्सा बनेंगे. माल्टा में हुई पिछली मीटिंग में पीएम नरेंद्र मोदी शामिल नहीं हो सके थे. 

भारत के डेप्युटी हाई कमिश्नर दिनेश पटनायक ने कहा, 'भारत का प्रतिनिधित्व कई वैश्विक संगठनों में बढ़ा और कॉमनवेल्थ भी उनमें से एक है. कॉमनवेल्थ में शामिल एक सबसे बड़े देश के रूप में भारत अंतरराष्ट्रीय मंच पर नेतृत्व कर बड़ी भूमिका निभाने का इच्छुक है. उम्मीद है कि कॉमनवेल्थ में भारत की जिम्मेदारियां बढ़ेंगी.' 

 

CWG2018: बैडमिंटन में किदाम्बी श्रीकांत को सिल्वर मेडल

CWG2018:इस खिलाड़ी ने बिना खेले ही जीता गोल्ड

CWG2018: बॉक्सिंग में विकास ने भारत को दिलाया तीसरा गोल्ड

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -