क्या लोग ही तय करेंगे कब खत्म होगा लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण ?
क्या लोग ही तय करेंगे कब खत्म होगा लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण ?
Share:

यह तो सभी जानते हैं कि कोरोना वायरस चीन के वुहान शहर से पूरी दुनिया में फैला. हालांकि एक सवाल सभी के दिमाग में जरूर कौंधता होगा कि आखिर इस महामारी का अंत कैसे और कब होगा. इस बात का जवाब अभी विशेषज्ञों के पास नहीं है. दो तरह के जवाब इस सवाल के हो सकते हैं. पहला, मेडिकल टर्म में बात करें तो विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) इसकी घोषणा करेगा कि कोरोना का संक्रमण अब महामारी नहीं रहा.

हिमस्खलन में फंसने से लेफ्टिनेंट कर्नल और सैनिक की मौत, अधिकारियों ने जताया शोक

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसके मानक अब तक डब्ल्यूएचओ ने भी तय नहीं किए. दूसरा, लोग खुद कोरोना वायरस से ऊब जाएंगे और जीवन को भले ही खतरे में डालना पड़े, उन्हें सामान्य जनजीवन में लौटना पड़ेगा. विदेशी मीडिया के अनुसार तमाम विशेषज्ञ मानते हैं कि महामारी के अंत की अनौपचारिक घोषणा आम लोग ही करेंगे. हालांकि अब तक देखा गया है कि किसी महामारी के अंत की आधिकारिक घोषणा के बाद भी लोगों में बीमारी का खौफ रहता है.

आखिर क्यों रेलवे ने 19 यात्रियों को वापस भेजा दिल्ली ?

कई कहावत में कहा जाता है कि मन के हारे हार है, मन के जीते जीत. कोरोना के खिलाफ भी ऐसा ही है. दुनियाभर के विशेषज्ञ मानते हैं कि कोई भी बीमारी तब तक हावी रहती है जब तक उसका खौफ रहता है. मीडिया के अनुसार रॉयल कॉलेज ऑफ सर्जंस, डबलिन की डॉ. सुसेन मुरे बताती हैं कि बिना किसी महामारी के भी उस बीमारी का खौफ पैदा हो जाता है. जैसा इबोला को लेकर इंग्लैंड में पैदा हो गया था. ऐसे ही, इसका उल्टा भी हो सकता है. हमें कुछ इंतजार करना होगा. खौफ खत्म होने तक ही कोई बीमारी महामारी होती है.

कोरोना टेस्टिंग के लिए सरकार ने मंगाई ख़ास मशीन, हर दिन हो सकेंगी इतनी जांचें

देश में कोरोना का प्रकोप जारी, पिछले 24 घंटों में 100 लोगों ने गँवाई जान

पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह के पिता का निधन, सीएम अमरिंदर ने जताया शोक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -