ठंडे पैरों और हथेलियों के लिए अपनाएं ये आम घरेलू उपचार
ठंडे पैरों और हथेलियों के लिए अपनाएं ये आम घरेलू उपचार
Share:

सर्दियों में मौसम में अक्सर हम कम्बल में रहना पसंद करते है, लंबे समय तक कंबल में बने रहना और केवल एक बार निकल जाना जैसा कि हम सपने देखते हैं कि हम उस राज्य में सभी गर्म, आरामदायक जीवन जी रहे हैं। जब गर्मी की बात आती है, तो कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनके पैर और हथेली कंबल में घंटों तक रहने के बाद भी ठंडे रहते हैं। यह आमतौर पर कई कारणों से होता है। जब हमारी हथेलियों और पैरों तक ऑक्सीजन और रक्त नहीं पहुंचता है तो हमारे पैर और हथेली ठंडे हो जाते हैं। यह खराब रक्त परिसंचरण के कारण होता है।

न केवल सर्दियों बल्कि कभी-कभी बहुत ठंडा महसूस करना भी विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों जैसे एनीमिया, बेचैन लेग सिंड्रोम, तंत्रिका क्षति, मधुमेह आदि का लक्षण हो सकता है। यदि आप कोई है जो हमेशा दूसरों की तुलना में ठंडा लगता है, तो शायद आप डॉक्टर के पास जाने पर विचार करना चाहिए रहे हैं। फिर भी, अगर यह कुछ ऐसा है जो हमेशा नहीं होता है लेकिन सर्दियों के समय होता है। अपनी हथेलियों और पैरों की गर्म तेल से मालिश करें। मालिश करने से न केवल शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार होता है, बल्कि यह आपके पैरों और हथेलियों में गर्मी को बहाल करने में भी मदद करता है।

एप्सम नमक के साथ स्नान करना भी एक बढ़िया विकल्प है। अपने पैरों और हथेली को एप्सम नमक के साथ गर्म पानी में भिगोएँ। पानी की गर्मी आपके पैरों को गर्माहट देगी और एप्सम नमक आपके शरीर को मैग्नीशियम प्रदान करेगा। आयरन की कमी एनीमिया के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। अपने दैनिक आहार में खजूर, सोयाबीन, पालक, सेब, सूखे खुबानी, जैतून और चुकंदर जैसे आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

अगले वर्ष से फिर खुलेंगे कर्नाटक के सभी स्कूल

फिलीपींस में कोरोना के 1,491 संक्रमित मामले आए सामने

लालू यादव की तबियत बिल्कुल ठीक, ख़राब सेहत बताने वाले डॉक्टर को नोटिस जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -